ताज़ा खबर
 

High Blood Pressure: किन चीजों से बढ़ता है ब्लड प्रेशर, जानिये क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या गंभीर होती है क्योंकि इसके कारण किडनी, धमनियों और हृदय पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में अपने खान-पान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है।

High Blood Pressure Foods, high blood pressure foods to avoid, high blood pressure foods to eatहाई ब्लड प्रेशर के मरीज क्या खाएं-

ब्लड प्रेशर की समस्या किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है। हाई ब्लड प्रेशर , जिसे धमनी हाई ब्लड प्रेशर भी कहते हैं, ऐसी स्थिति है जिसमें धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ जाता है। सामान्य स्थित में ब्लड फ्लो 120/80 से नीचे रहता है। जैसे ही ब्लड प्रेशर अधिक होता है, तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगती है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या गंभीर होती है क्योंकि इसके कारण किडनी, धमनियों और हृदय पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में अपने खान-पान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं-

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज क्या खाएं:
– अलसी के बीज हाई बीपी को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही साथ यह हृदय रोग से भी बचाने में मदद करता है।

– तरबूज में अमीनो एसिड उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो हाई ब्लड प्रेशर में बहुत ज्यादा उपयोगी है। इसके अलावा इसमें लाइकोपीन और फाइबर भी उच्च मात्रा में मौजूद होता है, जो हृदय रोग के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है।

– चुकंदर में नाइट्रेट उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। चुकंदर ब्लड प्रेशर को कुछ ही घंटों में 5 प्वाइंट तक कम करता है।

– बादाम, मुनक्का, अजवायन व अदरक का सेवन आपके लिए लाभप्रद हो सकता है।

– खाने में लहसुन, प्याज, साबुत अनाज व सोयाबीन का प्रयोग अधिक करें।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज क्या ना खाएं:

– चाय और कॉफी का सेवन कम ही करें, क्योंकि इनमें उपस्थि‍त कैफीन आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

– नमक का सेवन जितना हो सके कम ही कर करें।

– सिगरेट के धुएं में निकोटीन होता है, वो ना केवल आपके फेफड़ों के लिए हानिकारक होता है बल्कि ब्लड प्रेशर को भी बढ़ाता है।

– हाई बीपी की समस्या में लाल मांस न खाएं। इसकी जगह पर मछली और चिकन खा सकते हैं क्योंकि इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Uric Acid के मरीजों के लिए रामबाण है अजवाइन, जानिये कैसे करें डाइट में शामिल
2 डायबिटीज से लेकर हाई BP तक, इन बीमारियों के लिए रामबाण है अजवाइन, जानिए कैसे करें डाइट में शामिल
3 दालचीनी और नींबू से बना ये काढ़ा इम्युनिटी के लिए है रामबाण, जानिये घर पर बनाने की पूरी विधि
IPL 2020: LIVE
X