ताज़ा खबर
 

High Blood Pressure: ये 5 घरेलू उपाय बढ़े ब्लड प्रेशर को तुरंत कम करने में हैं मददगार

हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) के कोई खास लक्षण नहीं होते हैं और इस वजह से उसे साइलेंट किलर के नाम से भी जाना जाता है। कुछ आसान से घरेलू उपचारों की मदद से भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

high blood pressure remedies, high blood pressure treatment, high blood pressure home remediesहाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए घरेलू उपाय-

ब्लड प्रेशर अचानक से बढ़ना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन भी कहा जाता है। हाई ब्लड प्रेशर वह स्थिति है जिसमें दिल की धमनियों में रक्त का प्रवाह काफी तेज़ हो जाता है। हाई ब्लड प्रेशर के कोई खास लक्षण नहीं होते हैं और इस वजह से उसे साइलेंट किलर के नाम से भी जाना जाता है। इस पर काबू पाने के लिए कई लोग दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन दवाइयों को सहारा लेना एकमात्र हल नहीं है। कुछ आसान से घरेलू उपचारों की मदद से भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीज इन घरेलू उपचारों की मदद लें-

– अगर आपका बीपी अचानक बढ़ जाए तो उस समय आप आधा गिलास पानी में काली मिर्च पाउडर डालकर पीएंगे तो इससे आपके  बढ़ते बीपी में राहत मिलेगी। काली मिर्च ब्लड प्रेशर के साथ-साथ वजन कम करने में भी मददगार होता है।

– हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को लहसुन की 2 कलियों को सुबह खाली पेट पानी के साथ चबाकर खाना चाहिए। अगर चबाने में परेशानी हो तो लहसुन के रस की 5-6 बूंद को भी पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

– रोजाना आंवला खाना ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीज कच्चा आंवला खा सकते हैं या फिर आंवला के पाउडर को पानी में मिलाकर पी सकते हैं। आंवला बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है।

– हल्दी का सेवन भी हाई प्रेशर वाले मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें करक्यूमीन नामक तत्व होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को हल्दी वाला दूध पीना चाहिए या फिर चाय में भी हल्दी मिलाकर पी सकते हैं। इसके अलावा रोजाना सुबह कच्चे अदरक के साथ हल्दी मिलाकर भी खा सकते हैं।

– हाई ब्लड प्रेशर से राहत पाने के लिए त्रिफला का खाना फायदेमंद साबित हो सकता है है। इसके लिए 20 ग्राम त्रिफला को पानी में भिगोकर रातभर के लिए रख दें, फिर सुबह इस पानी को छानकर उसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर पीएं। यह ब्लड प्रेशर के लक्षणों को भी कंट्रोल करने में मदद करेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना पर WHO का बड़ा बयान, कहा- सबसे बुरा दौर अभी बाकी; सही नीतियों का पालन नहीं किया तो और लोग होंगे संक्रमित
2 High Blood Pressure से बचने के लिए लाइफस्टाइल में लाएं ये बदलाव, कंट्रोल करने में मिलेगी मदद
3 Covid 19: कोरोना के आम लक्षणों में से एक है Flu, आयुष मंत्रालय ने बताए बचाव के घरेलू उपाय
यह पढ़ा क्या?
X