ताज़ा खबर
 

उच्च रक्तचाप के मरीज भूल से भी न खाएं ये फूड्स, बढ़ सकता है हार्ट डिजीज का खतरा

High Blood Pressure: हाई बीपी के मरीजों को ज्यादा मीठा पेय पीने की सलाह नहीं दी जाती है

जो लोग बीपी की दवाइयां खाते हैं, उन्हें पपीता भूल से भी नहीं खाना चाहिए

High BP Foods To Avoid: हाइपरटेंशन या हाई बीपी जिसे हिंदी में उच्च रक्तचाप की समस्या कहते हैं, ये किसी को भी अपनी चपेट में ले सकती है। ज्यादा स्ट्रेस लेने से, नींद पूरी नहीं करने से या फिर धूम्रपान के कारण भी बीपी बढ़ने की शिकायत होती है। हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी (High Blood Pressure Disease) में मरीज के शरीर में खून का बहाव बहुत तेजी से होता है जिसकी वजह से लोगों को परेशानी हो जाती है।

देखा जाता है कि लोग हाई बीपी की परेशानी को बेहद हल्के में लेते हैं। बता दें ये कई खतरनाक बीमारियों का जड़ हो सकता है। ऐसे में इसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी है, एक्सपर्ट्स का मानना है कि कुछ फूड्स से दूरी बनाने में ही भलाई है। आइए जानते हैं –

नमकीन खाना: जो लोग उच्च रक्तचाप से ग्रस्त हैं उन्हें ज्यादा नमक खाने की सलाह नहीं दी जाती है। इससे ब्लड प्रेशर पर सीधा प्रभाव पड़ता है। बता दें कि जो नमक हम खाते हैं उसमें करीब 40 फीसदी सोडियम होता है जो शरीर में फ्लूईड रिटेंशन को बढ़ाता है। इससे बीपी लेवल अचानक बढ़ सकता है, आप चाहें तो नॉर्मल नमक की जगह लो सोडियम सॉल्ट का चुनाव कर सकते हैं।

मीठे पेय: हाई बीपी के मरीजों को ज्यादा मीठा पेय पीने की सलाह नहीं दी जाती है। कुछ ड्रिंक्स में कैलोरीज और सोडियम भी होता है जो कोलेस्ट्रॉल के साथ मोटापा भी बढ़ाता है। ये दोनों ही चीजें बीपी बढ़ाने के लिए जिम्मेदार मानी जाती हैं।

अचार: बीपी के मरीजों को अचार खाने से भी परहेज करना चाहिए। इसमें मसालों के साथ ही नमक की मात्रा भी अधिक होती है, इससे रक्तचाप का स्तर बढ़ जाता है।

चाय/कॉफी: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को चाय-कॉफी से भी परहेज करना चाहिए। डॉक्टर्स बताते हैं कि जो लोग अधिक कॉफी पीते हैं, उनके शरीर में कॉर्टिसोल हार्मोन की मात्रा बढ़ती है जो तनाव पैदा करता है। बता दें कि बीपी बढ़ाने के प्रमुख वजहों में से एक स्ट्रेस भी है।

दवाई खाते हैं तो पपीते से रहें दूर: जो लोग बीपी की दवाइयां खाते हैं, उन्हें पपीता भूल से भी नहीं खाना चाहिए। ये दवाइयों के प्रभाव को कम करता है, साथ ही बीपी बढ़ाने के लिए भी जिम्मेदार होता है। इसके अलावा, पपीता में लेटेक्स नाम का तत्व पाया जाता है, जो शरीर में एलर्जी के कारकों को पैदा करता है।

Next Stories
1 लो ब्लड प्रेशर की है शिकायत तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, कम होगी परेशानी
2 अचानक बढ़ जाए शुगर लेवल तो क्या करें? जानिये कैसे करें इसे कंट्रोल
3 कम भूख लगना फैटी लिवर का हो सकता है संकेत, जानें कैसे करें पहचान और क्या है बचाव के तरीके
यह पढ़ा क्या?
X