High BP के मरीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए अंडे की जर्दी, जानिये कैसा हो खानपान

High Blood Pressure: यदि आप हाई ब्लडप्रेशर के मरीज हैं, तो आपको अपने खान-पान में बदलाव लाने की जरूरत है। कुछ भी गलत खाने से आपके ब्लड प्रेशर का लेवल बढ़ सकता है।

High BP, High Blood Pressure foods to eat, High Blood Pressure foods to avoid
हाई ब्लड प्रेशर के मरीज क्या ना खाएं-

हाई ब्लड प्रेशर, उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन तब होता है, जब रक्त धमनियों यानी नसों की दीवारों पर अधिक बल लगाता है, जिससे ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ जाता है। इस बीमारी का कारण वर्क प्रेशर, डेडलाइन, खराब लाइफस्‍टाइल और खाने की गलत आदतें हो सकती हैं। यदि आप हाई ब्लडप्रेशर के मरीज हैं, तो आपको अपने खान-पान में बदलाव लाने की जरूरत है। कुछ भी गलत खाने से आपके ब्लड प्रेशर का लेवल बढ़ सकता है जिसके कारण हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य घातक बीमारियां होने की संभावना बढ़ सकती है। ऐसे में हाई बीपी वाले मरीजों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि डाइट में उन्हें क्या शामिल करना चाहिए और क्या नहीं-

अंडे की जर्दी ना खाएं: हाई BP के मरीज भूलकर भी अंडे की जर्दी का सेवन ना करें। अंडे के पीला हिस्से में काफी अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है। इससे ना सिर्फ ब्लड प्रेशर का लेवल बढ़ता है बल्कि वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है जो कई अन्य स्वास्थ्य समस्या का कारण होता है।

कॉफी ना पिएं: कॉफी में मौजूद कैफीन धीरे-धीरे करके ब्लड प्रेशर के स्तर को बढ़ाता है। रोजाना कॉफी पीने से इसका ब्लड प्रेशर पर नाकारात्म प्रभाव भी पड़ता है। इसलिए 1 दिन में 200 ग्राम से अधिक कॉफी न पीएं। कॉफी में मौजूद कैफीन ब्लड प्रेशर के लेवल को बढ़ाता है।

मांस और चिकन ना खाएं: वैसे तो चिकन में फैट की मात्रा बहुत कम होती है, लेकिन इसे पकाने के बाद इसमें कोलेस्ट्रॉल और फैट की मात्रा बढ़ जाती है जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। मांस में फैट की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को जहां तक हो सके मांस और चिकन से परहेज करना।

अधिक नमक ना खाएं: नमक का सेवन जितना हो सके कम ही कर करें। ध्यान रखें कि भोजन में पोटेशि‍यम की मात्रा अधि‍क, और सोडि‍यम की मात्रा कम होनी चाहिए। इसके अलावा अचार ना भी सेवन ना करें क्योंकि इसमें नमक की मात्रा अधिक होती है और नमक में सोडियम की।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को क्या खाना चाहिए:
– पालक, गोभी, बथुआ जैसी हरी व पत्तेदार सब्ज‍ियां खाएं।
– बादाम, मुनक्का, अजवायन व अदरक का सेवन आपके लिए लाभप्रद हो सकता है।
– मौसंबी, अंगूर, अनार, पपीता, सेब, संतरा, अमरूद और अनानास भी फायदेमंद होता है।
– दिनभर में कम से कम 10 से 12 गि‍लास पानी जरूर पिएं।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट