ताज़ा खबर
 

High Blood Pressure के मरीज भूलकर भी ना करें इन 5 चीजों को डाइट में शामिल, पड़ सकता है भारी

हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) को कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में कुछ फूड्स खाना फायदेमंद होता है, तो वहीं कुछ फूड्स खाने से नुकसान भी पहुंचता है।

Foods to avoid for high blood pressure, high blood pressure foods to avoidब्लड प्रेशर वाले मरीज इन फूड्स से बनाएं दूरी-

आजकल हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन बहुत ही आम होता जा रहा है। यह एक ऐसी स्थिति है जब नस की दीवारों पर ब्लड का दबाव बढ़ जाता है। इसके और भी कई कारण होते हैं जैसे- अनहेल्दी लाइफस्टाइल, खराब खान-पान, तनाव, चिंता इत्यादि। यदि आप समय रहते इस बीमारी का इलाज नहीं करवाएंगें तो हृदय से जुड़ी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाएगा। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में कुछ फूड्स खाना फायदेमंद होता है, तो वहीं कुछ फूड्स खाने से नुकसान भी पहुंचता है। आइए जानते हैं हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं-

क्या नहीं खाना चाहिए:
– हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को अधिक मात्रा में तैलीय या फिर मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए। ब्लड प्रेशर को और अधिक बढ़ा देता है।
– नमक जितना हो सके कम मात्रा में खाने की कोशिश करें। खाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि खाने में पोटेशि‍यम की मात्रा अधि‍क और सोडि‍यम की मात्रा कम होनी चाहिए।
– हाई बीपी वालों को चाय या कॉफी कम पीना चाहिए क्योंकि उसमें कैफीन अधिक मात्रा में मौजूद होता है जो नुकसानदायक साबित हो सकता है।
– चिप्स, कैंडी, कुकीज जैसी चीजों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इससे नुकसान पहुंच सकता है।

क्या खाना चाहिए:
– अगर आप अपने दिन की शुरुआत ओट्स के साथ करते हैं तो यह बेहत ही अच्छा विकल्प है। ओट्स में जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो ना सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं, बल्कि और भी कई बीमारियों में मददगार होते हैं।

– पिस्ता में ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने की क्षमता होती है। ब्लड प्रेशर को संतुलित करने के लिए प्रतिदिन बिना नमक वाले 25 पिस्ता खाए जा सकते हैं।
– अनार को एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर का अच्छा स्रोत माना गया है। इस वजह से हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए अनार फायदेमंद होता है।
– डॉक्टरों के अनुसार, जिन्हें उच्च रक्तचाप की समस्या है, उन्हें हर कुछ दिनों के अंतराल में एक-दो गिलास अनार जूस पीना चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Arthritis: शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण हो सकता है अर्थराइटिस, जानिये इसके अन्य लक्षण और कारण
2 शरीर में Good Cholestrol को बढ़ाएंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानिये इस्तेमाल का तरीका
3 शरीर में दिख रहे हैं ये 5 लक्षण तो जरूर कराएं हाई बीपी टेस्ट, जानिये बचाव के उपाय
ये पढ़ा क्या?
X