ताज़ा खबर
 

हाई ब्लड प्रेशर है तो इन 6 चीजों के सेवन से करें परहेज, जानिए क्यों

अनियमित लाइफस्टाइल और असंतुलित खान-पान की वजह से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। ऐसे में प्रोटीन से भरपूर फूड, फल, और सब्जियों के सेवन की सलाह दी जाती है।

प्रतीकात्मक चित्र

रक्तचाप जब सामान्य स्तर से ज्यादा होता है, तब ऐसी स्थिति को हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है। अनियमित लाइफस्टाइल और असंतुलित खान-पान की वजह से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। ऐसे में प्रोटीन से भरपूर फूड, फल और सब्जियों के सेवन की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, बहुत से फूड ऐसे होते हैं, जिनसे हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को हमेशा परहेज करना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. चीनी – ज्यादा मात्रा में चीनी का इस्तेमाल मोटापे को बढ़ावा देता है। साथ ही, हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित रोगी की सेहत पर इसका बुरा प्रभाव होता है।

2. एल्कोहल – ज्यादा मात्रा में शराब पीना ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है। इसके अलावा एल्कोहल उन दवाओं का असर भी कम कर देता है, जो आप हाई ब्लड प्रेशर के उपचार के लिए ले रहे होते हैं। एल्कोहल में काफी मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, जो मोटापे की वजह बन सकती है।

3. अचार – हाई ब्लड प्रेशर में ऐसे सभी फूड से पूरी तरह परहेज करना चाहिए, जिनमें बहुत ज्यादा नमक का इस्तेमाल किया गया हो। अचार उनमें से एक है।

4. सॉफ्ट ड्रिंक्स – सॉफ्ट ड्रिंक्स से शरीर को केवल शुगर और कैलोरी मिलती है। सॉफ्ट ड्रिंक के एक कैन में तकरीबन 39 ग्राम शुगर होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए हानिकारक हो सकता है।

5. प्रोसेस्ड मीट – प्रोसेस्ड मीट सोडियम से भरपूर होते हैं। इसके अलावा इनके साथ इस्तेमाल किए जाने वाली चटनी, अचार, पनीर आदि चीजें भी शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ा देती हैं। हाई ब्लड प्रेशर के मरीज की सेहत के लिए यह सही नहीं है।

6. फ्रोजन पिज्जा – फ्रोजन पिज्जा भी सोडियम कंटेंट से भरपूर होता है। इसमें मीट, टमाटर सॉस, पनीर आदि चीजें शामिल होती हैं जो इसमें सोडियम की मात्रा बढ़ा देती हैं। इसके अलावा इसके फ्लेवर को मैनेज करने के लिए भी इसमें काफी मात्रा में नमक का इस्तेमाल किया जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App