ताज़ा खबर
 

हाई बीपी से रहते हैं परेशान तो अपनी डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 चीजें, मिलेगा आराम

हाई बीपी के मरीज को ज्यादा से ज्यादा शांत और चिंता मुक्त रहने की जरूरत होती है। कई लोगों का बीपी इतना बढ़ जाता है कि उन्हें इसके लिए नियमित तौर पर दवाईयां खानी पड़ती हैं।

high blood pressure diet, what high blood pressure patient should eat, how to control high blood pressureआप अपनी डाइट में कुछ आसान बदलाव करके हाई बीपी कंट्रोल कर सकते हैं।

High Blood Pressure Diet : हाई बीपी आजकल एक आम समस्या है। एक रिपोर्ट के मुताबिक हर 10 में से 8 लोगों को हाई बीपी की शिकायत है। यह बीमारी ज्यादा मसाले खाने, स्ट्रेस भरी लाइफ जीने और छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करने से होती है। हाई बीपी के मरीज को ज्यादा से ज्यादा शांत और चिंता मुक्त रहने की जरूरत होती है। कई लोगों का बीपी इतना बढ़ जाता है कि उन्हें इसके लिए नियमित तौर पर दवाईयां खानी पड़ती हैं। लेकिन क्या आपको यह पता है कि आप अपनी डाइट में कुछ आसान बदलाव करके भी अपना बीपी कंट्रोल कर सकते हैं।

हाई बीपी डाइट (High BP Diet/ High Blood Pressure Diet)
लहसुन करेगा जल्दी असर
लहसुन में एलिसिन नाम का तत्व होता है। विशेषज्ञों का मानना है कि एलिसिन से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में किया जा सकता है। खाली पेट इसका सेवन करने से बहुत जल्द हाई बीपी से निजात पाई जा सकती है। अगर आप इसका सेवन सब्जियों में डालकर करते हैं तो धीमा असर करता है।

फायदेमंद है चुकंदर का जूस
एक रिसर्च के मुताबिक रोज सुबह खाली पेट एक गिलास चुकंदर का जूस पीने से हाई बीपी कम हो सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में फाइटोकैमिकल और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इससे हमारे खून के बहाव में सुधार आता है जिससे ब्लड प्रेशर हाई होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं।

पालक दिलाएगी हाई बीपी से छुटकारा
पालक में मैग्नीशियम, पोटैशियम, फोलेट और नाइट्रेट होते हैं। इससे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। शाम के नाश्ते के तौर पर रोज एक गिलास पालक का सूप पीने से आपको ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात मिल सकती है। इससे शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है और हाई बीपी का खतरा टल जाता है।

अजवायन है लाभदायक
अजवायन को हाई बीपी की बीमारी में बहुत लाभदायक माना गया है। कहते हैं कि इसका रोजाना सेवन करने से हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवायन डालकर उबालें। जब पानी आधा रह जाए तो छानकर पीएं। ध्यान रहे इसे हल्का गुनगुना ही पीएं। इससे आपको बीपी की परेशानी में आराम मिलेगा।

तरबूज है असरदार
तरबूज में लाइकोपीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। इससे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के साथ ही दिल के दौरे का खतरा भी टल जाता है। कहते हैं कि अपनी डेली डाइट में दो कप जितना तरबूज शामिल करने से बीपी कम होता है। ध्यान रखें कि इसे कभी खाली पेट न खाएं।

Next Stories
1 अर्थराइटिस के दर्द को दूर करने में रामबाण से कम नहीं हल्दी, इन 4 तरीकों से करें रूटीन में शामिल
2 लिवर के फैट को कम करने में कारगर हैं ये आयुर्वेदिक उपाय – जानिये इस्तेमाल का तरीका
3 शकरकंद ब्लड शुगर को काबू करने में माना गया है प्रभावी, डायबिटीज के मरीज इस तरह करें डाइट में शामिल
ये पढ़ा क्या?
X