ताज़ा खबर
 

फ्रिज में दरवाजे के पास रख रहे हैं अंडे, कभी न करें यह गलती

आमतौर पर लोगों की फ्रिज के दरवाजे पर बने शेल्फ में अंडों को रखने की आदत होती है। लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो अंडों को रखने का यह तरीका ही नहीं है।

Author Published on: November 9, 2017 6:49 PM
अंडो को रखने के लिए सबसे उपयुक्त जगह कौन सी होगी

अंडे प्रोटीन के अच्छे स्रोत होते हैं, इसलिए अच्छी सेहत की इच्छा रखने वाले बहुत सारे लोगों की पहली पसंद होते हैं। डॉक्टर्स भी सेहतमंदी के लिए हर रोज अंडे खाने की सलाह देते हैं। ऐसे में बहुत से लोग बहुत सारे अंडे एक साथ ही खरीदकर रख लेते हैं। सवाल ये है कि इन अंडो को रखने का सबसे उपयुक्त तरीका क्या होगा। आमतौर पर लोगों की फ्रिज के दरवाजे पर बने शेल्फ में अंडों को रखने की आदत होती है। लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो अंडों को रखने का यह तरीका ही नहीं है। हालांकि फ्रिज के दरवाजों पर बने ये रैक खासतौर पर अंडों के रखने के लिए ही डिजाइन किए गए होते हैं लेकिन अंडों को रखने की यह ही जगह नहीं है।

विशेषज्ञों का मानना है कि फ्रिज के दरवाजों पर बने रैक में अंडों को रखने पर बार-बार तापमान में बदलाव की वजह से अंडों के खराब होने का भी खतरा होता है। तापमान में यह बदलाव फ्रिज को बार-बार खोलने की वजह से होता रहता है। ऐसे में टेंपरेचर का यह फ्लक्चुएशन अंडों के लिए सही नहीं है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि अंडों को फ्रिज में उस जगह रखना चाहिए जहां तापमान स्थिर रहे। इससे वो ज्यादा दिनों तक चलेंगे और उनके जल्दी बेकार होने की संभावना कम रहेगी।

यूरोप में अंडों को रूम टेंपरेचर पर रखने का चलन है लेकिन नॉर्थ अमेरिका में अंडों का इस तरीके से भंडारण नहीं किया जा सकता। हेल्थ कनाडा के मुताबिक अंडों को फ्रिज में स्टोर करना तो सही है लेकिन उसे जमने से बचाना चाहिए। हेल्थ कनाडा एजेंसी का आगे कहना है कि अंडो को कभी दो घंटे से ज्यादा रूम टेंपरेचर पर नहीं रखना चाहिए। चाहे वह कच्चे अंडे हों या पकाए हुए हों। एजेंसी के मुताबिक अंडों को फ्रिज के सबसे ठंडी जगह पर रखना चाहिए लेकिन यह जगह फ्रिज के दरवाजे पर बने रैक न हों। अगर ये किसी कर्टन में होंगे तो ज्यादा सुरक्षित रहेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 खाने-पीने में शामिल करें ये 5 चीजें, कम होगा स्मॉग का जहरीला असर
2 बाहर से ज्यादा विषैली हैं कमरे की हवाएं, इन नेचुरल एयर प्योरिफायर्स से कम होगा प्रदूषण, जानें कैसे
3 प्रदूषण: सेहत के लिए घातक है विषैला स्मॉग, जानिए क्या है इसका कारण, प्रभाव और इससे बचने के उपाय
ये पढ़ा क्या?
X