ताज़ा खबर
 

नजर हो गई है कमजोर तो खाएं ये फूड्स, नियमित सेवन से बढ़ेगी आंखों की रोशनी

फलों और हरे पत्तों वाली सब्जियों में कैरोटीन नामक तत्‍व मौजूद होता है। जो आंखों की रोशनी को तेज करने में मददगार होती हैं।

Author Published on: September 21, 2017 4:13 PM
प्रतीकात्मक चित्र

तकनीकी विकास के इस दौर ने लोगों की आंखों पर बड़ा दुष्प्रभाव छोड़ा है। टेलीविजन, लैपटॉप, कंप्यूटर, स्मार्टफोन्स आदि के अंधाधुंध इस्तेमाल की वजह से लोगों की नजर समय से पहले ही कमजोर होती जा रही है। बहुत ही कम उम्र के लोगों की आंखों पर चश्मा चढ़ जाता है। अगर आपके साथ भी यह दिक्कत है कि आपकी आंखों की नजर में किसी भी तरह का दोष है या फिर आप भी दृष्टि दोष की वजह से चश्मा लगाते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है। नजर का चश्मा हटाने के लिए आपको अपने खान-पान पर थोड़ा ध्यान देना होगा। आज हम आपको जिन फूड्स के बारे में बचाने जा रहे हैं उनको अगर आप अपने डाइट में शामिल करते हैं तो बहुत जल्द ही आपकी नजर तेज होनी शुरू हो जाएगी।

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन – फलों और हरे पत्तों वाली सब्जियों में कैरोटीन नामक तत्‍व मौजूद होता है। जो आंखों की रोशनी को तेज करने में मददगार होती हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक हरी पत्तेदार सब्‍जियों में पाया जाने वाला प्राकृतिक कैरोटिनॉइड आंख की पुतली पर सकारात्मक असर डालता है। यह बढ़ती उम्र के कारण होने वाले नजरदोष को भी दूर करने का काम करती है।

विटामिन्स का सेवन – विटामिन ए, सी और ई युक्त आहार का सेवन करने से रेटिना पर आपकी उम्र का ज्यादा असर नही होता। इससे मोतियाबिंद होने की आशंका भी कम हो जाती है। इन आहारों के सेवन से नजर की क्षमता में कभी कमी नहीं आती।

बादाम का सेवन – रात को भिगोकर रखे गए बादाम को सुबह खाना आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा इससे याद्दाश्त भी बढ़ती है। इसलिए अगर आप आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ याद्दाश्त भी तेज करना चाहते हैं तो नियमित रूप से भीगे बादाम का सेवन शुरू करें।

अखरोट का सेवन – अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं। अखरोट में मौजूद विटामिन ई और फैटी एसिड्स आंखों की सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनी नियमित डाइट में अखरोट जरूर शामिल करें।

इलायची का सेवन – इलायची के नियमित सेवन से आंखों को ठंडक मिलती है और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। इलायची और सौंफ को पीसकर बनाए गए पाउडर को ठंडे दूध में मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ये पांच लक्षण हो सकते हैं हार्ट अटैक के संकेत, एक महीना पहले ही भांप सकते हैं खतरा
2 शोध में किया दावा, सिंदूर में मौजूद शीशा बच्चों के विकास में बाधक, आईक्यू भी होता है प्रभावित
3 पपीता खाने के इन साइड इफेक्ट्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप, ज्यादा सेवन से हो सकता है पीलिया
ये पढ़ा क्या?
X