Diwali 2021: हार्ट के मरीज दिवाली पर करें ये उपाय, नहीं तो सेहत पर पड़ सकता है भारी

दिवाली के मौके पर अकसर कामकाज के कारण लोग दवाई लेना भूल जाते हैं। लेकिन दिल के मरीजों को दवाई लेने में बिल्कुल भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।

Heart attack, health news
दिल के मरीज दिवाली पर अपने स्वास्थ्य का इस तरह रखें ख्याल

Diwali 2021: आज देशभर में दिवाली का त्योहार मनाया जा रहा है। जहां कुछ लोग यह त्योहार दीया जलाकर सेलिब्रेट करते हैं। वहीं कुछ लोग इस दिन पटाखे जलाते हैं। इसलिए दिवाली के मौके पर हार्ट के मरीजों को अपने स्वास्थ्य का अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। क्योंकि पटाखों से निकलने वाला धुंआ दिल के मरीजों के लिए सबसे ज्यादा नुकसानदायक होता है।

बता दें कि पटाखों में लैड नामक तत्व मौजूद होता है, जिससे दिल के मरीजों को हार्ट अटैक का खतरा अधिक बढ़ जाता है। साथ ही पटाखों से निकलने वाला धुआं शरीर में जाकर खून के प्रवाह में रुकावट बनता है। इसके कारण दिमाग में पर्याप्त मात्रा में ब्लड नहीं पहुंच पाता, जिससे स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में दिवाली के मौके पर दिल के मरीजों को अधिक सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

दिल के मरीज करें ये उपाय:

तेज आवाज वाले पटाखे: दिल के मरीजों को तेज आवाज वाले पटाखों से कोसों दूर रहना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति पटाखे जला रहा है तो ध्यान रखें की आप उसके आसपास मौजूद ना हों। क्योंकि पटाखों की तेज आवाज से दिल की धड़कने बढ़ जाती है, जिससे हार्ट अटैक का जोखिम भी बढ़ जाता है।

तनाव: दिल के मरीजों को अधिक तनाव नहीं लेना चाहिए। क्योंकि इसके कारण आपको स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। दिवाली के मौके पर घर में अधिक काम हो जाता है। लेकिन इसका ज्यादा स्ट्रेस नहीं लेना चाहिए। अधिक तनाव के कारण दिल की धड़कने असंतुलित हो जाती हैं, जिससे धमनियों पर अतिरिक्त दवाब पड़ता है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है।

दवाई लेने में ना करें लापरवाही: दिवाली के मौके पर अकसर कामकाज के कारण लोग दवाई लेना भूल जाते हैं। लेकिन दिल के मरीजों को दवाई लेने में बिल्कुल भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। क्योंकि दवाइयों में लापरवाही आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती हैं।

पूरी करें नींद: दिवाली के मौके पर अधिक काम के कारण लोग अपनी नींद से समझौता कर लेते हैं। ऐसे में हार्ट के मरीजों को अधिक सावधानी बरतने की जरूरत पड़ती है। इसलिए दिल के मरीजों को अपनी नींद हमेशा पूरी करनी चाहिए।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट