ताज़ा खबर
 

उम्र से पहले माथे पर झुर्रियां हो सकती हैं दिल की घातक बीमारी का संकेत

एक ताजा अध्ययन में इस बात का दावा किया गया है कि अगर आपकी उम्र बहुत ज्यादा नहीं है और आपके माथे पर झुर्रियां आ गई हैं तो यह दिल की बीमारी से जल्दी मरने के खतरे का संकेत हो सकता है।

शोध के अंत में रिसर्चर्स ने बताया कि जिन लोगों में रिंकल्स का स्कोर 1 था उनमें बिना किसी रिंकल्स स्कोर वाले लोगों के मुकाबले मरने का खतरा ज्यादा था।

माथे पर झुर्रियां एक तो उम्र की वजह से आ जाती हैं। दूसरा कि आपको किसी तरह की स्किन संबंधी समस्या हो तब माथे पर रिंकल्स दिखाई देते हैं। लेकिन अगर आपके साथ ये दोनों मसले नहीं हैं और फिर भी आपके माथे पर झुर्रियां आ गई हैं तो सतर्क हो जाइए। यह दिल की बीमारी का संकेत हो सकता है। एक ताजा अध्ययन में इस बात का दावा किया गया है कि अगर आपकी उम्र बहुत ज्यादा नहीं है और आपके माथे पर झुर्रियां आ गई हैं तो यह दिल की बीमारी से जल्दी मरने के खतरे का संकेत हो सकता है।

शोधकर्ताओं ने बताया कि माथे पर पड़ने वाली झुर्रियां धमनियों के कठोर होने की वजह से असमय होने वाली मौत के खतरे की ओर संकेत करती हैं। इसे एथेरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis) बीमारी कहा जाता है। दरअसल, माथे में मौजूद रक्तवाहिनियां बहुत छोटी होती हैं और यह प्लाक्स बनाने के प्रति ज्यादा संवेदनशील होती हैं। ऐसे में यह रक्त वाहिनियों की बढ़ती उम्र का भी संकेत करती हैं। साथ ही कोलाजन प्रोटीन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस की वजह से भी एथेरोस्क्लेरोसिस होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में माथे पर गहरी लकीरें पड़ जाती हैं।

शोध के अंत में रिसर्चर्स ने बताया कि जिन लोगों में रिंकल्स का स्कोर 1 था उनमें बिना किसी रिंकल्स स्कोर वाले लोगों के मुकाबले मरने का खतरा ज्यादा था। दो या तीन के रिंकल्स स्कोर वाले लोगों में बिना स्कोर के रिंकल्स वाले लोगों की तुलना में 10 गुना ज्यादा मरने का खतरा होता है। यह परिणाम शोध में शामिल लोगों की उम्र, शिक्षा, स्मोकिंग स्टेटस, ब्लड प्रेशर, हार्ट रेट, डायबिटीज, लिपिड लेवल तथा लिंग को ध्यान में रखकर निकाले गए हैं।

कैसे कर सकते हैं बचाव – माथे पर लकीरों को देखकर दिल की घातक बीमारी के बारे में पहचान करने के उद्देश्य से इस शोध को अंजाम दिया गया है। ऐसे में आप इस पर नजर रखें। अगर माथे पर गहराती लकीरों के साथ आपका ब्लड प्रेशर भी ऊपर-नीचे होता रहता है तथा आपका ब्लड ग्लूकोज भी स्थिर नहीं है तो आपको चिंतित होने की जरूरत है। ऐसे में आप अपनी डाइट को हेल्दी रखें तथा नियमित व्यायाम की कोशिश करें। आप अपनी लाइफस्टाइल को जितना हेल्दी बनाए रख सकते हैं रखें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App