ताज़ा खबर
 

हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा पाने के लिए डेली रूटीन में शामिल करें ये बदलाव, मिल सकता है आराम

High Blood Pressure: लंबे समय तक हाई ब्लड प्रेशर से परेशान रहने वाले लोगों को मस्तिष्क से जुड़ी बीमारियां होने की संभावनाएं भी अधिक होती हैं। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि हाई ब्लड प्रेशर से निजात पाने के लिए डेली रूटीन में बदलाव किए जाएं।

high bp, high blood pressure, high bp routineहाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को डेली रूटीन में परिवर्तन लाना चाहिए।

Daily Routine for High BP Patients: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर मरीज चिड़चिड़ा महसूस करने के साथ ही गुस्सा भी महसूस करता है। बताया जाता है कि जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी रहती है उनके शरीर में खून का बहाव बहुत तेजी से होता है।

ऐसे में अगर खून के बहाव यानी ब्लड फ्लो को नियंत्रित करने की कोशिश ना की जाए तो इससे कई घातक बीमारियां झेलनी पड़ सकती है। लंबे समय तक हाई ब्लड प्रेशर से परेशान रहने वाले लोगों को मस्तिष्क से जुड़ी बीमारियां होने की संभावनाएं भी अधिक होती हैं। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि हाई ब्लड प्रेशर से निजात पाने के लिए डेली रूटीन में बदलाव किए जाएं।

रोजाना एक्सरसाइज है जरूरी – हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए। हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक जो लोग रोज एक्सरसाइज करते हैं उनका शरीर और दिमाग अन्य लोगों के मुकाबले ज्यादा स्वस्थ होते हैं। ऐसे में बीमारियां लगने की संभावनाएं भी दूर हो जाती हैं। इसलिए कोशिश करें कि आप डेली रूटीन में एक्सरसाइज को जरूर शामिल करें।

कम नमक, कम मिर्च – हाई ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादातर उन्हीं लोगों को रहती है जिन्होंने खाने में बहुत ज्यादा नमक-मिर्च खाया हो। बताया जाता है कि शरीर में नमक-मिर्च और गर्म मसाला जैसे मसाले ज्यादा होने से शरीर में खून का बहाव बहुत तेजी से होता है जिस वजह से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने की संभावनाएं और अधिक हो जाती हैं।

वॉक से पड़ता है प्रभाव – आमतौर पर यह देखा गया है कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या उन लोगों को ज्यादा होती है जो कम शारीरिक गतिविधियों में भाग लेते हैं। ऐसे में यह बताया जाता है कि हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत जिन्हें रहती है उन्हें रोजाना कम-से-कम 30 मिनट वॉक जरूर करनी चाहिए। वॉक करने से सिर्फ पैर ही नहीं बल्कि पूरे शरीर के अंगों पर प्रभाव पड़ता है।

घी-तेल से करें परहेज – देखा जाता है कि जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई रहता है उनका वजन भी बहुत तेजी से बढ़ता है। हाई ब्लड प्रेशर के साथ वजन बढ़ना सही नहीं माना जाता है। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि खाने में घी-तेल से परहेज करना एक अच्छा और कारगर विकल्प है। इससे आपका वजन भी कंट्रोल रह सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए इन ड्रिंक्स का सेवन माना जाता है लाभकारी, जानें इस्तेमाल का तरीका
2 Uric Acid: सर्दियों में बढ़ जाता है यूरिक एसिड, दर्द और गठिया से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं ये फूड्स
3 फैटी लिवर के मरीजों का कैसा होना चाहिए डाइट प्लान, जानें क्या खाएं और क्या नहीं…