ताज़ा खबर
 

गर्मियों में बाहर निकलने का है प्लान तो इन बातों का रखें खास ख्याल

गर्मियों में अपनी स्किन को बचाना सबसे जरूरी हो जाता है। इसी वक्त स्किन कैंसर होने का भी खतरा रहता है कुछ उपायों को अपनाकर आप इससे बच सकते हैं।

Author Published on: May 31, 2017 6:17 PM
यह चित्र प्रतीक के रूप में लिया गया है

हम सभी को गर्मियों की छुट्टियों में ही घूमने का मौका मिलता है। बीच पर और हिल स्टेशन जाकर दोस्तों और परिवार के साथ मस्ती करना सबको पंसद होता है। साथ ही साथ गर्मियों में अपनी स्किन को बचाना सबसे जरूरी हो जाता है। इसी वक्त स्किन कैंसर होने का भी खतरा रहता है कुछ उपायों को अपनाकर आप इससे बच सकते हैं।

1. सनस्क्रीन- बाहर जाने के लिए घर से निकलने से 15 मिनट पहले कम से कम 15 एसपीफ की सनस्क्रीन लगाएं।

2. समय का रखें ध्यान- 10 से 4 बजे तक सूरज सबसे ज्यादा शक्तिशाली होता है जो आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इस समय अपना बाहर जाने का प्लान ना बनाएं। अगर आप वॉक पर या आउटडोर किसी एक्टिविटी में जाना चाहते हैं तो सुबह 10 बजे से पहले और शाम 4 बजे के बाद जाएं।

3. बच्चों का भी रखें ध्यान- 6 महीने से कम उम्र के बच्चों को हो सके तो ना लेकर जाएं। उससे बड़े बच्चों को कम से कम 30 एसपीफ की सनस्क्रीन लगाएं।

4. ये सामान रखें साथ– बड़ी साइड्स वाली हैट, लॉन्ग स्लीव्स और पैन्ट्स से अपनी स्किन को सीधा सूरज की किरणों से बचा सकते हैं। अगर सम्भव हो तो अपने साथ एक छाता रखें।

5. अपनी आँखों को ना भूलें- आपकी आँखों के आस-पास की स्किन बहुत नाजुक होती है। उन्हें ग्लासेज से कवर कर के रखें। ऐसे ग्लासेज ले जो 99 से 100 परसेंट यूवी रेज को अब्सोर्ब कर ले।

6. पानी का ज्यादा सेवन- ज्यादा पानी पीकर अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखें। बॉडी हाइड्रेटेड रहेगी तो स्किन हेल्दी और ग्लोविंग रहेगी।

7. पानी और रेत के पास ज्यादा ध्यान रखें- पानी और रेत सन रेज को रिफ्लेक्ट करते हैं इसलिए उनके पास अपनी स्किन का ज्यादा ध्यान रखें। क्योंकि यह सनबर्न होने के चांसेस को और बढ़ा देता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 World No Tobacco Day 2017: ये 10 टिप्स अपनाकर आप छोड़ सकते हैं स्मोकिंग
2 गर्मियों में इन जूस के जरिए पूरी करें शरीर में पानी की कमी, नहीं होगी कोई समस्या
3 सावधान! अगर आपके साथ हो रहा है ऐसा तो ये हैं हार्ट अटैक के लक्षण
ये पढ़ा क्या?
X