ताज़ा खबर
 

डायबिटीज के साथ किडनी स्टोन के इलाज में भी कारगर हैं आम के पत्ते, इस तरह करें इस्तेमाल

आम के पत्ते कई गंभीर बीमारियों को ठीक करने में कारगर हैं। यह ना सिर्फ डायबिटीज बल्कि हाई ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में मददगार हैं।

डायबिटीज और उच्च रक्त चाप के लिए कारगर हैं आम के पत्ते (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

गर्मियों के मौसम में मिलने वाला आम खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है, साथ ही फलों का राजा आम स्वास्थ्य लाभों का भी खजाना है। आम के अलावा इसकी पत्तियां भी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होती हैं। आम के पत्तों में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, क्योंकि इनमें फ्लैनोनोड्स और फिनोल की उच्च मात्रा होती है। यूं तो आम के पत्तों का इस्तेमाल अधिकतर पूजा-पाठ में किया जाता है। लेकिन यह स्वास्थ्य संबंधी कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिला सकते हैं।

आम के पत्तियों में औषधीय गुण होने के कारण इनका इस्तेमाल बहुत सी आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है। आम की पत्तियों में विटामिन ए, बी, सी, तांबा, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होते हैं। साथ ही इमें एंटीमाइक्रोबियल गुण भी मौजूद होते हैं। यह ना सिर्फ डायबिटीज, बल्कि ब्लड प्रेशर, कान में दर्द, किडनी स्टोन और सांस संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी कारगर है।

डायबिटीज: आम की पत्तियों में एंथोसाइनिडिन्स नाम का टैनिन होता है, जो डायबिटीज के शुरुआती इलाज में मदद करता है। आम की पत्तियां प्राकृतिक तरीके से डायबिटीज का इलाज करती हैं। इसके लिए एक कप पानी में रात भर आम की पत्तियों को भिगोकर रख दें। फिर अगले दिन पानी को छानकर इसका खाली पेट सेवन करें।

ब्लड प्रेशर को करें नियंत्रित: ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी आम की पत्तियां काफी लाभदायक है। क्योंकि, इसमें हाइपोटेंशन गुण मौजूद होते हैं। हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए आप आम की पत्तियों के पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

किडनी स्टोन: आम के पत्ते गुर्दे या फिर पित्त की थैली में पत्थरी का भी इलाज करते हैं। इसके लिए रात में एक गिलास पानी में आम के पत्तों का पाउडर मिलाकर रख दें। फिर अगले दिन उसका सेवन करें। यह पथरी को तोड़, उन्हें बाहर निकालने में मदद करता है।

कान के दर्द में है फायदेमंद: आम के पत्ते कान के दर्द में काफी मददगार होते हैं। इसके लिए पत्तों का रस निकालें। फिर उसे हल्का गुनगुना कर लें। ध्यान रखें की रस बहुत अधिक गर्म ना हो। अब आम के पत्तों की इस रस की दो-तीन बूंदे कान में डाल लें। इससे आपको राहत मिल सकती है।

 

Next Stories
1 खाने के 2 घंटे बाद कितनी होनी चाहिए शुगर की मात्रा? इन सब्जियों को खाने से नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल
2 इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर वजन घटाने में मददगार है काला चना, जानें कितना और कैसे खाने से होगा लाभ
3 दांतों के पीलेपन को दूर करने में असरदार माने गए हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, आज ही करें ट्राय
यह पढ़ा क्या?
X