ताज़ा खबर
 

पुरुषों को हेल्दी और फिट रहने के लिए इन हेल्थ टिप्स को अपनाना चाहिए

Health Tips in Hindi for Man: काम करने वाले कई लोग आलस की वजह से अपने स्वास्थ्य पर ठीक तरह से ध्यान नहीं देते हैं जोकि गलत है। कई बार जरा सी लापरवाही के चलते हमें गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

health tips, health tips in hindi, health tips in hindi for man, health tips for men, health tips for men in hindi, man health tips, man health tips in hindi, Health tips in hindi for man body Health Care Tips in Hindi, health tips for man, health tips for man in hindiHealth Tips in Hindi: पुरुषों को फिट रहने के लिए इन टिप्स को अपनाना चाहिए।

Health Tips in Hindi: जब पुरुषों की हेल्थ के बारे में बातें होती हैं तो बहुत से बगले झांकने लगते हैं। काम करने वाले कई लोग आलस की वजह से अपने स्वास्थ्य पर ठीक तरह से ध्यान नहीं देते हैं जोकि गलत है। कई बार जरा सी लापरवाही के चलते हमें गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। महिलाओं की तुलना में पुरुष बहुत कम डॉक्टर के पास चेकअप के लिए जाते हैं। ज्यादातर बीमारियों के लक्षणों को गंभीरता से नहीं लेते हैं और ना ही हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाना चाहते हैं। हर उम्र के पुरुष को अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि उसके ऊपर एक परिवार की जिम्मेदारी होती है। आज हम आपको कुछ हेल्थ टिप्स दे रहे हैं जिनकी मदद से आप खुद को फिट एंड हेल्दी रख सकते हैं।

सफेद खाने को कहें ना- अपने खाने से हर तरह के सफेद खाने को हटा दें। सफेद आटा, चीनी और प्रोसेस्ड फूड के अपनी डाइट में शामिल ना करें। इसमें मौजूद नैचुरल फाइबर, विटामिन और मिनरल्स खून में मौजूद शुगर लेवल को बढ़ा देते हैं जिसकी वजह से वजन बढ़ने, दिल से संबंधित बीमारियों के साथ ही आप डायबिटिज का शिकार हो सकते हैं। फाइबर से भरपूर फल, सब्जियां, छीमी (लेग्यूम) और होल ग्रेन खाएं।

ट्रांस फैट से दूर रहें- जहां एक तरफ आपको अपने शरीर में जाने वाले फैट पर नियंत्रण रखना चाहिए वहीं इस बात को समझना बहुत जरूरी है कि आप किस तरहे के फैट को खा रहे हैं। डीप फ्राई, हाइड्रोजेनेटिड तेल से बनी चीजों में ट्रांस फैट होता है। जिसकी वजह से दिल से संबंधित बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। हेल्दी फैट को ही खाएं जैसे ऑलिव ऑयल और ओमेगा-3।

रोजाना मल्टीविटामिन और मिनरल सप्लीमेंट लें- वैसे तो एक अच्छी डाइट का कोई ऑप्शन नहीं होता है लेकिन आप उसे ना ले पाएं तो रोजाना मल्टीविटामिन और मिनरल सप्लीमेंट लें। ऐसा बहुत कम होता है कि आपके द्वारा खाए गए खाने में शरीर की जरूरत के सभी विटामिन और मिनरल मिलते हों।

वेट ट्रेनिंग को एक्सरसाइज में शामिल करें- ऐरोबिक एक्सरसाइज आपके दिल के लिए अच्छा होता है। इसे रोजाना ना भी करें तो हफ्ते में एक बार जरूर करें।

निश्चित वजन बनाए रखें- जहां एक तरफ हर कोई अपना वजन घटाने में लगा रहता है। ऐसे में एक निश्चित वजन बनाए रखें। इससे आप बेहतर दिखने के साथ ही महसूस भी करेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सर्दियों में जोड़ो का दर्द ठीक करने के काम में आएंगे तिल, इस तरह से करें इस्तेमाल!
2 ‘समलैंगिक समुदाय को जागरूक करना जरूरी’
3 जानिए- दूध और दही में से सेहत के लिए कौन है ज्यादा फायदेमंद?