ताज़ा खबर
 

कानों की रोजाना मालिश वजन कम करने में है कारगर, तनाव से भी दिलाती है राहत, जानिये फायदे

कानों की रोजाना मालिश करने से शरीर की कई सारी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। यह तनाव से छुटकारा दिलाने में भी कारगर साबित होता है।

ear reflexology, ear massage, healthकानों की मालिश करने के ये लाभकारी फायदे (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

शरीर के हर हिस्से पर मसाज करना बेहद ही फायदेमंद होता है। लेकिन कानों की मसाज करना आपको कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। कानों की मसाज को ईयर रिफ्लेक्सोलॉजी (Ear Reflexology) कहा जाता है। इस थेरेपी के दौरान कुछ दबाव बिंदुओं पर मसाज की जाती है। यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाए रखने के साथ-साथ आपकी सेहत को बनाए रखता है। अगर आप नियमित रूप से कानों की मसाज करते हैं, तो यह आपके दिमाग की नसों को एक्टिव कर देता है। साथ ही यह तनाव से छुटकारा दिलाने में भी कारगर है।

कानों की मसाज शरीर को आंतरिक तौर पर भी नियंत्रित करती है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि कानों की मालिश करने के क्या फायदे होते हैं।

सिरदर्द और माइग्रेन में दिलाए राहत: कानों की मालिश करने से सिरदर्द और माइग्रेन में काफी आराम मिलता है। ज्यादातर लोग सिर के दर्द में दवाओं का सहारा लेते हैं। लेकिन दवाओं के जगह नियमित तौर पर कानों की मसाज करना फायदेमंद साबित हो सकता है। साथ ही यह माइग्रेन से हमेशा के लिए भी छुटकारा दिला सकता है।

तनाव से रखे दूर: कानों की लगातार मालिश, आपके तनाव को दूर कर देती है। क्योंकि यह दिमाग की नसों को एक्टिव कर देती है, जो आपको तनाव से राहत दिलाता है। ईयर रिफ्लेक्सोलॉजी थेरेपी आपके दिमाग को शांत करती है।

वजन कम करने में लाभदायक: यह जानकर आपको हैरानी होगी कि कानों की लगातार मसाज करने से आप वजन भी कम कर सकते हैं। हालांकि, इसको लेकर अभी तक वैज्ञानिक तौर पर कोई भी टिप्पणी नहीं की है। मगर रिफ्लेक्सोलॉजी विशेषज्ञों की मानें तो यह मसाज थेरेपी आपके वजन को कम करने में उपयोगी साबित हो सकती है।

मांसपेशियों के दर्द से दिलाए राहत: कान की मालिश मांसपेशियों के दर्द में भी राहत दिला सकता है। इसके लिए आप अपने कान के लोब को खींचकर मसाज कर सकते हैं। यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाती है।

नींद ना आने की समस्या से दिलाए छुटकारा: जिन लोगों को नींद कम आती है, उनके लिए कान की मालिश करना फायदेमंद साबित हो सकता है। इसका बेहतर लाभ पाने के लिए आप पैरों की मसाज भी कर सकते हैं। इससे भी आपको अच्‍छी नींद पाने में मदद मिलती है।

Next Stories
1 Health Tips: केले के ये चमत्कारी गुण, इन रोगों से करते हैं बचाव, जानिये
2 Blood Sugar लेवल को कंट्रोल करने में रामबाण से कम नहीं मोरिंगा की पत्तियां, जानिये
3 Skin Care: अगर आपकी त्वचा भी है संवेदनशील, तो इन बातों का रखें खास ध्यान
ये पढ़ा क्या?
X