ताज़ा खबर
 

ऐसे पहचाने सर्दी में होने वाली एलर्जी, इन बातों का रखें ख्याल

Health Tips: मौसम बदले ही किसी को कोई खांसी जुकाम का शिकार हो जाता है तो कोई त्वचा संबंधी बीमारियों से परेशान रहता है। लेकिन अगर आप कुछ सावधानी बरतेंगे तो इस बेहतरीन मौसम का खुशी से लुत्फ उठा सकते हैं।

Author नई दिल्ली | Updated: November 8, 2019 1:39 PM
सर्द मौसम में बरतें ये सावधानियां

health News: बारिश के बाद विंटर का मौसम हर किसी का पसंदीदा होता है। सर्द मौसम की शुरुआत हो चुकी है और घाटी वाले इलाकों में बर्फबारी पढ़ने लगी है। यह मौसम जहां कुछ लोगों के लिए खुशी देता है तो कुछ की सेहत पर असर डालता है। बहरहाल, यहां हम आपको इस मौसम के नकारात्मक प्रभाव से बचने के उपाय बता रहे हैं। जैसा कि आप सभी जानते ही हैं इस मौसम में किसी को भी एलर्जी होना आम बात है और ऐसे में हमें सावधानी बरतने की आवश्यकता है। मौसम बदले ही किसी को कोई खांसी जुकाम का शिकार हो जाता है तो कोई त्वचा संबंधी बीमारियों से परेशान रहता है। लेकिन अगर आप कुछ सावधानी बरतेंगे तो इस बेहतरीन मौसम का खुशी से लुत्फ उठा सकते हैं।

धूप में सुखाएं अलमारी में रखे हुए विंटर क्लोद्स
मौसम बदलते ही कई बार हम ठंड से बचने के लिए लंबे समय से बंद अलमारी में रखे विंटर क्लोद्स को पहन लेते हैं जिससे बाद में एलर्जी का शिकार हो जाते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप विंटर क्लोद्स को एक बार धुलें और तेज धूप में सुखाएं, इसके बाद ही पहनें और ओढ़ें। कई बार रखे हुए कपड़ों को पहनने से भी जुकाम और एलर्जी हो जाती है।

वैक्यूम क्लीनर का करें इस्तेमाल
घर को साफ सुथरा रखें। घर में वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करना एक बेहतर विकल्प है। इसका छिड़काव उस जगह करें जहां पर सफाई करना आपके लिए संभव नहीं है। क्योंकि सर्द मौसम के तलते घर के कोर्नर्स में कीड़े-मकोड़े चिपक जाते हैं। चूंकि इस सीजन में हम घरों में कूलर और पंखों को बंद कर देते हैं। इसलिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल जरूर करें।

कर्टेन का करें प्रयोग

धूल मिट्टी की घर में रोकथाम के लिए पर्दे लगाना न भूलें। क्योंकि गर्मियों में कूलर और पंखें चलने से धूल ज्यादा देर तक नहीं रहती लेकिन सर्दी में धूल के छोटे-छोटे कण दीवालों पर चिपक जाते हैं। इसलिए दिवालों को साफ करते रहें और पर्दों का प्रयोग करें।

वातावरण को इन फूलों से बनाए शुद्ध
अगर आपको फूल पसंद हैं तो इस मौसम में फूलों को नाक के पास लाकर न सूंघे। घर में रात रानी और चंपा जैसे फूलों की बागवानी करें जिससे आपका पूरा वातावरण महकेगा और आपको ऐसे फूलों सूंघने की जरूरत नहीं होगी।

कवर करें फेस
मौसम में आपकी रूखी त्वचा हो जाती है इसलिए अगर आप टू व्हीलर वाहन का प्रयोग कर रहे हैं तो खुद को कवर करें। मास्क या स्टोल को लगाकर ही बाहर निकलें।

हमेशा साथ में रखें moisturiser क्रीम
त्वचा संबंधी बीमारी रोग से बचने के लिए अपने साथ हमेशा एक moisturiser क्रीम को बैग में कैरी करें।

सर्दी से बचने के लिए न करें स्मोकिंग

कई लोग सर्द मौसम में सिगरेट का सहारा ज्यादा लेते हैं लेकिन यह ठीक नहीं है। स्मोकिंग से रोग-प्रतिरोधक क्षमता को कम होती है और इससे बीमारियां होती हैं। बेहतर होगा कि आप कुछ देर अलाव के पास बैठें।

प्रतिदिन नहाएं और शरीर को स्वच्छ रखें

इस मौसम में स्किन संबंधी रोग सिर्फ कपड़ों की गंदगी से ही नहीं बल्कि डेली न नहाने से भी होती है। नहाने से फ्रेश फील करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Anxiety symptoms, causes, and treatments: ज्यादा गुस्सा आ रहा है तो गहरी नींद ले लें, बिना सोए लोगों में 30% तक बढ़ जाता है चिड़चिड़ापन
2 दिल के मरीज के लिए अकेलापन खतरनाक, 32% तक बढ़ जाता है स्ट्रोक का जोखिम
3 Tulsi benefits: डायबिटीज और किडनी स्टोन जैसी कई बीमारियों में फायदेमंद है तुलसी, जानिए 20 फायदे