ताज़ा खबर
 

बालों के अलावा पथरी और हाई ब्लड प्रेशर में भी कारगर है आंवला, जानिये फायदे

Health Tips: आंवला त्वचा और बालों संबंधी समस्याओं को देर करने के साथ कई बीमारियों से बचाने में भी फायदेमंद है। आइए जानते हैं आंवले के गुण।

amla, amla benefits, health tipsआंवले के फायदे (Cr. Indian Express)

आंवला ना सिर्फ त्वचा और बालों संबंधी समस्याओं को दूर करता है, बल्कि कई बीमारियों से बचाने में भी फायदेमंद है। कई आयुर्वेदिक दवाओं में भी आंवले का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें विटामिन सी के साथ ही कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आंवले का स्वाद कसैला और मीठा होता है। साथ ही यह विटामिन सी के साथ विटामिन ए का भी बहुत अच्छा सोर्स है।

रोजाना आंवले के सेवन से बालों में मजबूती आती है और त्वचा सुंदर होती है। इसके अलावा आंवले के सेवन से एनीमया होने का खतरा भी कम हो जाता है, वहीं, स्मरण शक्ति में भी इजाफा होता है।

जानिये आंवले के लाभदायक फायदे:

1-अल्सर को रोकने में है कारगर: आंवला खाना हर मायनों में फायदेमंद होता है। इससे ना सिर्फ स्वास्थ्य बेहतर रहता है, बल्कि ये अल्सर को भी रोकने में कारगर साबित है। आंवले का जूस पेप्टिक अल्सर में फायदेमंद होता है। रोजाना सुबह इसका सेवन करने से आराम मिलता है।

2-एसिडिटी की समस्या को कम कर, पाचन को करे ठीक: पाचन को ठीक करने में आंवला काफी लाभदायक होता है। आंवले के पाउडर को चीनी के साथ मिलाकर खाना चाहिए, इससे एसिडिटी से राहत मिलती है। इसके अलावा आंवले का जूस पीने से पेट की सारी समस्याओं से निजात मि‍लती है।

3- कैंसर से बचाव: आंवला कैंसर के बचाव में भी कारगार साबित होता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो कैंसर के बचाव में फायदेमंद साबित होते हैं। एक शोध के अनुसार आंवला कैंसर की कोशिकाओं के विकास को रोकता है। इस कारण आंवले को कैंसर के बचाव के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

4-पथरी: आंवले का इस्तेमाल पथरी की समस्या में भी किया जाता है। पथरी होने पर 40 दिन तक आंवले को सुखाकर उसका पाउडर बना लें, और उस पाउडर को प्रतिदिन मूली के रस में मिलाकर खाना काफी फायदेमंद होता है। इस लगातार प्रयोग से पथरी गल जाती है।

5- हाई ब्लड प्रेशर: आंवला हाई ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी काफी लाभाकरी होता है। इसके लिए आंवले के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर खाना चाहिए। यह काफी फायदेमंद साबित होता है।

 

Next Stories
1 पायरिया के कारण पीले पड़ने लगते हैं दांत, जानें इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय
2 COVID-19: कोरोना वायरस के दिखें हल्के लक्षण तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, जानिये
3 केले का फूल डिप्रेशन और डायबिटीज में है फायदेमंद, इन बीमारियों को भी करता है दूर
ये पढ़ा क्या?
X