ताज़ा खबर
 

दूसरों से ज्यादा आपको काटते हैं मच्छर? ये है 6 बड़ी वजह

क्या आपने कभी महसूस किया है कि किसी-किसी पर मच्छरों का हमला ज्यादा होता है? आखिर ऐसा क्या है जो मच्छरों को आकर्षित करता है? इंटरनेट से प्राप्त जानकारी के अनुसार अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ, कीट विज्ञान पर प्रकाशित एक पत्रिका और अमेरिकी मच्छर नियंत्रण संघ की एक पत्रिका में प्रकाशित जानकारी के अनुसार छह अहम कारणों से मच्छर किसी इंसान को ज्यादा शिकार बनाते हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फोटो सोर्स- pixabay)

क्या आपने कभी महसूस किया है कि किसी-किसी पर मच्छरों का हमला ज्यादा होता है? आखिर ऐसा क्या है जो मच्छरों को आकर्षित करता है? इंटरनेट से प्राप्त जानकारी के अनुसार अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ, कीट विज्ञान पर प्रकाशित एक पत्रिका और अमेरिकी मच्छर नियंत्रण संघ की एक पत्रिका में प्रकाशित जानकारी के अनुसार छह अहम कारणों से मच्छर किसी इंसान को ज्यादा शिकार बनाते हैं। 1. जोर से सांस लेने पर पर: यह कारण आपको अजीब लग सकता है लेकिन अध्ययन की मानें तो सही है। जब हम और आप जोर-जोर से सांस लेते हैं तो मच्छर ज्यादा आकर्षित होते हैं और उनका हमला बढ़ जाता है। 2. मोटे लोग और गर्भवती महिलाएं: संबंधित अध्ययन में दावा किया गया है कि मोटे और वजनी लोग ज्यादा कार्बन डाई ऑक्साइड गैस छोड़ते हैं, जो मादा मच्छरों को आकर्षित करती है। इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि मोटापा कतई न बढ़ने दें। व्यायाम शुरू करके और भोजन में बदलाव कर शरीर का डीलडौल नियंत्रित कर लें।

3. बाहर काम करने के कारण: आम तौर पर जो लोग बाहर यानी खुले में काम करते हैं, वहां तो मच्छरों के हमले की संभावना वैसे भी बढ़ जाती है। ऐसे में लोगों को चाहिए कि वे पूरी आस्तीन के कपड़े पहने और मच्छरों को दूर रखने वाली क्रीम आदि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 4. पसीने के कारण: यह कारण भी अजीब लग सकता है लेकिन अध्ययन के मुताबिक सही है। अध्ययन के मुताबिक पसीने में पाए जाने वाले लेक्टिक एसिड के प्रति मच्छर आकर्षित होते हैं, यानी उनके हमले की आशंका बढ़ जाती है।

शरीर से पसीना निकलना भी जरूरी है, अगर आपको लगता है कि यह जरूरत से ज्यादा निकलता है तो निश्चित ही आपको किसी चिकित्सक के पास जाना चाहिए। यह शरीर में किसी डिसऑर्डर की वजह से भी हो सकता है। 5. अध्ययन के मुताबिक मच्छर उन लोगों को भी ज्यादा निशाना बनाते हैं जो बीयर का सेवन करते हैं। 6. ‘O’ ब्लड ग्रुप वाले लोगों के प्रति भी मच्छर ज्यादा आकर्षित होते हैं। दावा किया गया है कि प्रेग्नेंट महिला पर मलेरिया वाले मच्छरों के हमले की आशंका दोगुनी होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App