ताज़ा खबर
 

फिश ऑयल सेहत के लिए है फायदेमंद, कई बीमारियों से दिलाता है निजात

फिश ऑयल सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से कई बीमारियों से निजात मिल सकती है।

यह तस्वीर प्रतीक के तौर पर इस्तेमाल की गई है

फिश ऑयल के बारे में तो आपने सुना ही होगा। फिश ऑयल सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से कई बीमारियों से निजात मिल सकती है। आज के समय में ऑयली और जंक फूड की वजह से कई बीमारियां पैदा हो रही हैं, ऐसे में इन बीमारियों से फिश ऑयल का सेवन करके बचा जा सकता है। कई रिसर्च में यह साबित हुआ है कि फिश आयल हेल्थ के लिए लाभदायक हो सकता है। इसमें अधिक मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ विटामिन ए और डी होते हैं। विटामिन ए अच्छी स्किन देता है और हड्डियों को मजबूत करता है, वहीं विटामिन डी से आंखों की रोशनी अच्छी होती है। इसके अलावा हम आपको बताते हैं कि फिश ऑयल के सेवन से किन बीमारियों से निजात मिल सकती है।

डिप्रेशन- मछली के तेल में ओमेगा-3 पाया जाता है। इसका सेवन करने से अवसाद, उदासी, चिंता, व्याकुलता, मानसिक थकान, तनाव आदि समस्याएं कम होती हैं।

हृदय रोग- मछली के तेल में ओमेगा-3 होने की वजह से हृदय संबंधी रोगों से बचा जा सकता है। यह हमारे रक्त में एलडीएल कोलेस्ट्रोल को कम करके एचडीएल कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने में मदद करता है। जब हम मछली के तेल का नियमित रूप से सेवन करते हैं तब हृदयघात की संभावना कम होती है।

सूजन कम होता है- हमारे शरीर में भले ही थायराइड या सिरोसिस के कारण सूजन पैदा हो, ऐसे में जब हम मछली के तेल का नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं। तब हमें सूजन से राहत मिल जाती है। इसके लिए हमें दिन में 3 ग्राम मछली के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

घुटनों का दर्द- अक्सर लोगों में घुटनों के दर्द की समस्या बनी रहती है, ऐसे में जब हम मछली के तेल का सेवन करते हैं, तो हमें बहुत फायदा मिलता है, लेकिन मछली का तेल शुद्ध होना चाहिएॉ।

खूबसूरत स्किन- स्किन से झुर्रियां और रूखेपन को दूर करने के लिए मछली के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे स्किन खूबसूरत हो जाती है। इसमें डीएचए और इपीए एसिड होते है, जो हमारे लिए बहुत ही आवश्क होते हैं। इसका सीधा संबंध हमारी स्किन की खूबसूरती से होता है। इसके साथ-साथ यह हमारी स्किन के अनेक रोग जैसे दाद, खुजली, खाज आदि के उपचार के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। हम इस तेल से मालिश भी कर सकते हैं।

प्रेग्नेंसी- प्रेग्नेंसी में जब महिला मछली के तेल का सेवन करती हैं, तो बच्चे के दिमाग और आंखों के विकास में लाभ होता है। ऐसा इसमें मौजूद डीएचए के कारण होता है। इसके साथ यह बच्चे के अंगों के विकास में भी सहायक होता है।

वजन कम करता है- जब आप फिश ऑयल के इस्तेमाल के साथ-साथ रोजाना व्यायाम करते हो और अपने आहार में बदलाव लाते हो तब आपका वजन जल्दी कम हो जाता है। फिश ऑयल का सेवन करने से शरीर में जमा हुआ फैट पिघलने लगता है।

आंखों की रोशनी- फिश ऑयल का सेवन करने से आंखों की मांसपेशियां मजबूत होती है और साथ ही रोशनी तेज हो जाती है। इसके अलावा यह फोकस करने की क्षमता बढाने में भी मददगार साबित होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App