ताज़ा खबर
 

कई गुणों से भरपूर है हींग, जाने इसके फायदे

जाने खाने में प्रयोग होने वाली हींग और किस किस काम आती है

यह फोटो प्रतीक के रूप में प्रयोग की गई है

हींग एक औषधि है, जिसका इस्तेमाल भारतीय घरों में खाना बनाने में भी किया जाता है। हींग का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी रखता है। खाने में इसका इस्तेमाल करने से कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकती है। जानिए, हींग का सेवन करके किन बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

-गैस से छुटकारा- हींग का सेवन करने से प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट आसानी से पच जाते हैं। हींग में पेट की गैस को खत्म करने की विशेष शक्ति होती है। हींग को काले नमक के साथ खाने से पाचन शक्ति तीन गुना बढ़ती है और हाजमा भी अच्छा हो जाता है।

-दांत दर्द में राहत- अगर आपके दांत में दर्द हो रहा है तो आप दर्द वाली वजह पर कपूर के साथ हींग रख लें या फिर गर्म पानी में हींग मिला कर कुल्ली करें।

-कान के दर्द को ठीक करें- हींग को घी में सेंक कर और फिर उसे पीसकर गर्म पानी में मिला लें। इसके बाद इस लेप को दर्द वाली जगह पर लगाएं, इससे आपको दर्द में राहत मिलेगी।

-मलेरिया बुखार में फायदेमंद- अपने खाने में हींग मिलाकर खाने से मलेरिया से बचा जा सकता है। इसके अलावा अगर आपको बुखार हुआ है तो एक चम्मच अदरक के रस में हींग मिलाकर खा लें। इससे आपको फायदा होगा।

– खुजली से राहत- अगर आपके शरीर में खुजली हो रही है तो आप 2 चम्मच अजवाइन में 2 ग्राम हींग और थोड़ा सा पानी मिलाकर पीस ले और उसके बाद उसे खुजली वाली जगह पर लगा लें। इससे आपको जल्दी ही खुजली की समस्या से निजात मिल जाएगी।

-पेट दर्द और डकार में फायदेमंद- अगर आपके पेट में दर्द है तो आप हींग को गर्म पानी में घोल लें और एक कपड़े को उस पानी में भिगोकर पेट के उपर रखें या फिर भुने हुआ जीरे का सेवन करें। इससे आपको पेट दर्द में आराम मिलेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App