ताज़ा खबर
 

खाने के तुरंत बाद ब्रश करने से लेकर रात को सोने से पहले स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने तक, आप हर रोज करते हैं ये बड़ी गलतियां

स्वास्थ्य हमारी सबसे जरुरी और महत्वपूर्ण संपत्ति है। हालांकि आजकल हम लोग स्वास्थ्य को सबसे अधिक अनदेखा करते हैं। आप भी इस तरह की गलतियां कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं।

health-hacks, life-tips, living-well, advice, health, topic, wellness, Health Mistakes, biggest Health Mistakes, Health Mistakes People Make, health news, health news in hindi, jansattaखाने के तुरंत बाद ब्रश करने से दांतों का इनेमल खराब हो जाता है।

एक्सरसाइज करने और सही खानपान के बाद भी अगर आपका स्वास्थ्य बेहतर नहीं हो पा रहा है तो आपको अपनी दिनचर्या पर ध्यान देने की जरुरत है। हो सकता है कि आप ऐसी कुछ गलितयां कर रहे हैं जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर रही हैं। ये गलतियां आपको सामान्य लगती हैं लेकिन आपके स्वास्थ्य को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती हैं। आजकल हम लोग स्वास्थ्य को सबसे अधिक अनदेखा करते हैं। बेहतर है कि आप न गलतियों को करने से बचें।

पर्याप्त नींद ना लेना:
दिनभर के काम के बाद शरीर को आराम करने और रिकवर होने के लिए नींद की जरुरत होती है। अगर आप 7-9 घंटे की नींद नहीं ले रहे हैं तो आप अपने स्वास्थ्य को हानि पहुंचा रहे हैं।

खाने के तुरंत बाद ब्रश करना:
हम अक्सर खाना खाने के तुरंत बाद खासतौर पर रात के खाने के बाद ब्रश करते हैं। एसिडिक खाद्य पदार्थों के सेवन के तुरंत बाद ब्रश करने से दांतों को इनेमल खराब हो जाता है।

बहुत देर तक बैठे रहना:
बहुत देर तक बैठे रहने से आपके शरीर का पोस्चर खराब हो सकता है साथ ही हृदय संबंधी रोगों का खतरा बढ़ता है।

आर्टिफिशियल शुगर का सेवन:
डायट सोडा, केक, आइसक्रीम, पेस्ट्री आदि आपको बेशक पसंद होती हैं लेकिन इनमें मौजूद आर्टिफिशियल शुगर डायबिटीज, मोटापा और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा सकती है।

सोने से पहले स्मार्टफोन का इस्तेमाल:
सोने से पहले स्मार्टफोन्स और मोबाइल फोन का इस्तेमाल आपके स्लीपिंग पैटर्न को तो नुकसान पहुंचाता ही है साथ ही यह स्ट्रोक और इंसोम्निया के खतरे को भी बढ़ा देता है।

तेज आवाज में संगीत सुनना:
हम में से अधिकतर लोग हैडफोन्स का इस्तेमाल करके तेज आवाज में म्यूजिक सुनते हैं। इससे आपके कानों के स्वास्थ्य को नुकसान होता है। यह सुनने की क्षमता को भी प्रभावित करता है।

नाश्ता ना करना:
सुबह की जल्दी में आप नाश्ता करना तो भूल जाते हैं लेकिन क्या आप सोचते हैं कि इससे आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है। यह आपको दिनभर के लिए उर्जाहीन बनाने के साथ-साथ मोटापे कारण भी बन सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जानलेवा हो सकती है मूंग, मसूर की दाल, FSSAI ने चेताया
2 फ्रिज में आलू रखना हो सकता है खतरनाक, जानिए क्यों
3 आंवले को ऐसे करें इस्तेमाल, चेहरे से बाल तक का रखता है ख्याल
ये पढ़ा क्या?
X