ताज़ा खबर
 

सुबह-सुबह पानी में ये चीज मिलाकर पीने से होते हैं कई फायदे

हल्दी के दूध के बारे में तो आपको बहुत कुछ पता होगा और आपने उसका इस्तेमाल भी किया होगा, लेकिन आज हम आपको हल्दी और पानी के उन फायदों के बारे में बता रहे हैं जिनके बारे में आपने शायद ही पहले कभी सुना हो।

प्रतीकात्मक चित्र

यह तो आप सब जानते हैं कि हल्दी शरीर के लिए बहुत गुणकारी होती है और इसका अलग अलग तरीके से सेवन करने से शरीर को बहुत अधिक फायदा मिलता है। हल्दी के दूध के बारे में तो आपको बहुत कुछ पता होगा और आपने उसका इस्तेमाल भी किया होगा, लेकिन आज हम आपको हल्दी और पानी के उन फायदों के बारे में बता रहे हैं जिनके बारे में आपने शायद ही पहले कभी सुना हो। आइए जानते हैं सुबह खाली पेट पानी में हल्दी मिलाकर पीने के क्या क्या फायदे होते हैं..

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है- हल्दी में लिपोपॉलीसचाराइड्स नाम का एक तत्व होता है जो कि शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। इसलिए रोज पानी में हल्दी पीने से शरीर को जल्दी से जुकाम, बुखार आदि छोटे-मोटे रोग नहीं होते हैं।

जल्दी घाव भरने में सहायक- हल्दी और पानी का सेवन करने से हल्दी के एंटी बेक्टेरियल तत्व शरीर में जल्दी घाव भरने की ताकत बढ़ा देते हैं। जिससे अगर शरीर में कई चोट लगती है तो वो जल्दी ही ठीक हो जाती है।

सूजन के लिए फायदेमंद- जब कभी जोड़ो में लग जाती है या दर्द हो जाता है तो जोड़ो में सूजन आने लगती है। लेकिन अगर रोज हल्दी और पानी का सेवन किया जाए तो इससे शरीर में सूजन नहीं आती है और इससे जोड़ो के दर्द में जल्दी आराम मिल जाता है।

READ ALSO: चाय पीने के भी हैं कई फायदे, जानिए- कौनसी बीमारियां रहती है दूर

कैंसर के खतरे को कम करता है- हल्दी में करक्यूमिन नाम का एक तत्व होता है जो कि इसे एंटी ऑक्साइड बनाता है और यह कैंसर की कोशिकाओं से लड़ता है और इसके प्रभाव को कम करता है।

लीवर के लिए फायदेमंद- हल्दी का पानी टॉक्सिक चीजों से लीवर की रक्षा करता है और खराब लीवर सेल्स को दोबारा ठीक करने में मदद करते है। इसके अलावा यह पित्ताशय के काम को ठीक करने में मदद करता है, जिससे आपके लीवर की रक्षा होती है।

READ ALSO: हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App