ताज़ा खबर
 

महिलाओं की इन दिक्कतों को दूर करती है स्विमिंग, ये हैं इसके फायदे

स्विमिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है, जिससे महिलाओं के शरीर को एक-दो नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं। नियमित रुप से स्विमिंग करने से आपकी कार्डियो और स्ट्रेंथ दोनों की ट्रेनिंग हो जाती है, जिससे आप स्वस्थ रहने के साथ साथ एक्टिव भी रहती हैं।

एक रिसर्च में सामने आया है कि लगातार पानी में फ्लोटिंग करने से क्रोनिक स्ट्रेस की दिक्कत दूर हो जाती है।

स्विमिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है, जिससे महिलाओं के शरीर को एक-दो नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं। नियमित रुप से स्विमिंग करने से आपकी कार्डियो और स्ट्रेंथ दोनों की ट्रेनिंग हो जाती है, जिससे आप स्वस्थ रहने के साथ साथ एक्टिव भी रहती हैं। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में की गई एक रिसर्च के अनुसार स्विमिंग स्ट्रेट-अप करने से ज्यादा बेहतर है। जब आप बार-बार पानी में मुंह डालते हैं और फिर निकालते हैं तो इससे आपके फेफड़ें स्वस्थ रहते हैं और ऐसा करना आपके लिए लाभदायक भी हो सकता है, जिससे दिल की धड़कन, ब्लड प्रेशर आदि से जुड़ी दिक्कतें नहीं होती है।

साथ ही अगर आप नियमित रुप से स्विमिंग करती हैं और सांस लेने पर कंट्रोल करती हैं तो आपकी कुछ ही दिनों में रनिंग स्पीड 12 फीसदी तक बढ सकती है। अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आपके लिए स्विमिंग काफी फायदेमंद होती है और इससे आपको प्रेग्नेंसी को लेकर कई फायदे होते हैं। स्विमिंग से सिर्फ शारीरिक फायदा ही नहीं होता है जबकि इससे आपको मानसिक आराम भी मिलता है। पानी में स्विमिंग करने से आपकी थकान दूर होती है और तनाव भी बहुत हद तक कम हो जाता है। एक रिसर्च में सामने आया है कि लगातार पानी में फ्लोटिंग करने से क्रोनिक स्ट्रेस की दिक्कत दूर हो जाती है। कई जानकारों का कहना है और कई रिसर्च में सामने भी आया है कि नियमित रुप से स्विमिंग करने वाले लोग अपनी असर उम्र से कई साल छोटे लगते हैं।

जो महिलाएं लगातार स्विमिंग करती हैं, उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है, कोलेस्ट्रॉल लेवल ठीक रहता है, नर्वस सिस्टम ठीक रहता है और मसल भी ठीक रहते हैं, जिससे आप हमेशा जवां लगती हैं। जब आप ऑफिस में काम करती हैं तो आपके हाथ हमेशा नीचे रहते है, लेकिन जब आप स्विमिंग करते हैं तो आपके हाथ भी ऊपर नीचे रहते हैं, जिससे आपकी मांसपेशियां काम करती है और ठीक रहती है और इससे महिलाओं में लॉअर बैक में दर्द होने वाले दिक्कत भी दूर होती है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट के 5 ऐसे रिकार्डस्, जो कर देंगे आपको हैरान

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App