ताज़ा खबर
 

जानिए क्या हैं सोयाबीन खाने के चौंकाने वाले फायदे, कैंसर सहित कई रोगों से मिलती है सुरक्षा

सोयाबीन में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। यह अंडे, दूध और मांस में पाए जाने वाले प्रोटीन से भी ज्यादा होता है।

Soya Bean, soya bean benefits, soya bean benefits in hindi, soya bean benefits for weight loss, soya bean benefits for weight gain, soya bean benefits for cancer, soya bean benefits for Heart Diseases, soya bean benefits for mental health, soya bean benefits for Physical health, health news in hindi, health news, lifestyle news in hindi, jansattaसोयाबीन में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स कई तरह के कैंसर रोकने में मददगार होते हैं।

सोयाबीन में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। यह अंडे, दूध और मांस में पाए जाने वाले प्रोटीन से भी ज्यादा होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन ई, मिनरल्स और एमीनो एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। शरीर की विभिन्न आवश्यकताओं की पूर्ति करने के अलावा यह कई तरह के रोगों के उपचार में काफी कारगर होता है। शारीरिक विकास, त्वचा संबंधी समस्याएं और बालों की समस्या के भी उपचार सोयाबीन से संभव हैं। इन सबके अतिरिक्त सोयाबीन के अनेक फायदे हैं जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

1. कोशिकाओं की मरम्मत में – सोयाबीन प्रोटीन का बेहरीन स्रोत है। ऐसे में इसका सेवन करना मेटाबॉलिक सिस्टम को दुरूस्त रखता है। इसके अलावा यह कोशिकाओं के विकास तथा क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत में भी मदद करता है।

2. वजन घटाने और बढ़ाने में – सोयाबीन वजन घटाने और और बढ़ाने दोनों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह भूख को कम करने के लिए भी जाना जाता है जिसकी वजह से मोटापे का खतरा कम होता है। इसके अलावा इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर भी पाया जाता है जो वजन बढ़ाने में भी मदद करता है लेकिन इसके लिए ज्यादा मात्रा में सोयाबीन के सेवन की जरूरत पड़ती है।

3. कैंसर से बचाव में – सोयाबीन में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स कई तरह के कैंसर रोकने में मददगार होते हैं। यह शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को पनपने से रोकती है। सोयाबीन में मौजूद फाइबर कंटेंट कोलोन कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार होता है।

4. हड्डियों को मजबूत बनाने में – सोयाबीन में काफी अधिक मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, सेलेनियम और जिंक की भी काफी मात्रा पाई जाती है। ये सभी पोषक तत्व शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। सोयाबीन का सेवन ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या के लिए सबसे बेहतर समाधानों में से एक है।

5. मानसिक रोगों में – किसी भी तरह के मानसिक रोग में सोयाबीन का सेवन काफी फायदेमंद होता है। यह मानसिक संतुलन को बेहतर बनाकर दिमाग को तेज करने का काम करता है। इसके अलावा दिल के रोगों में भी सोयाबीन का सेवन काफी फायदेमंद है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ब्लड प्रेशर सहित कई बीमारियों से निजात दिलाता है मूली का सेवन, जानिए और क्या-क्या हैं फायदे
2 लंबाई बढ़ाने से लेकर कैंसर के बचाव तक में लाभकारी है अश्वगंधा, जानिए और क्या-क्या हैं फायदे
3 इन घरेलू औषधियों का करेंगे सेवन तो कभी नहीं होगा कैंसर
ये पढ़ा क्या?
X