ताज़ा खबर
 

Morning Walk Health Benefits: रोजाना 30 मिनट मॉर्निंग वॉक रखता है आपको बीमारियों से दूर, जानिए कैसे

Health Benefits of Morning Walk: रोजाना सुबह 30 मिनट टहलना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह ना सिर्फ आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखता है बल्कि डायबिटीज भी कंट्रोल करता है।

Author Updated: November 19, 2019 6:30 PM
Benefits of an Early Morning Walk: रोजाना सुबह टहलना हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है

Morning Walk Health Benefits: सुबह के समय में हवा में प्रदूषण की मात्रा सबसे कम होती है। ताजी हवा में अन्य गैसों के साथ-साथ बहुतायत में ऑक्सीजन होती है। जब आप ऑक्सीजन की सांस लेते हैं, तो यह कोशिकाओं तक पहुंच जाती है, जो इसका उपयोग सभी कार्यों को करने के लिए करती है। जब आपका शरीर ठीक से काम करता है, तो विभिन्न रोगों से पीड़ित होने की संभावना कम हो जाती है। इसलिए सुबह के दौरान टहलना कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यदि आप नियमित रुप से रोजाना 30 मिनट टहलते हैं तो आप बिल्कुल हेल्दी और फिट रहते हैं। आइए जानते हैं रोजाना सुबह टहलना कौन-कौन से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

1. डायबिटीज के लिए: शोध के अनुसार, 30 मिनट की सुबह की सैर ब्लड शुगर नियंत्रण में सुधार करने के साथ-साथ टाइप 2 डायबिटीज में इंसुलिन के प्रबंधन में सहायता कर सकता है। यह मांसपेशियों में कोशिकाओं को अधिक ग्लूकोज का उपयोग करने की अनुमति देता है।

2. हार्ट के लिए: अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है कि तेज चलना दिल की बीमारी और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि हर सुबह लगभग 30 मिनट तक चलने से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है। मॉर्निंग वॉक से ट्राईकाइलेग्लिसरॉल का स्तर कम हो सकता है और हाई ब्लड प्रेशर को रोका जा सकता है।

3. थकान कम करता है: मॉर्निंग वॉक आपको फ्रेश महसूस करवाने में मदद करता है। इसके अलावा यह आपकी थकावट को दूर करता है और आपको पूरे दिन पर्याप्त एनर्जी भी प्रदान करता है। इसके अलावा यह आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है जो आपको एक्टिव रखने में मदद करता है।

4. स्किन ग्लो के लिए: त्वचा विशेषज्ञों का सुझाव है कि ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने वाला कोई भी एक्सरसाइज आपकी त्वचा को एक स्वस्थ चमक देता है। और वॉक करने से बेहतर कोई एक्सरसाइज नहीं है। यह फाइन लाइन्स और झुर्रियों जैसे उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। उचित ब्लड सर्कुलेशन भी पिंपल्स, मुंहासे और अन्य त्वचा की समस्याओं को रोकता है। सुबह वॉक करने से नेचुरल स्किन ग्लो मिलता है।

5. बालों के लिए: वॉकिंग आपके शरीर में हार्मोन को अच्छी तरह से संतुलित रखने में मदद करता है। यह ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है, जो आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। यह स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों के झड़ने को भी रोकता है। सुंदर, चमकदार बाल पाने के लिए, हर सुबह टहलना चाहिए।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Health Benefits of Milk: आपको रखेंगे फिट और हेल्दी, बस पिएं हर रोज 1 गिलास दूध
2 Diabetes in Children: बच्चों में हो सकता है टाइप 1 डायबिटीज़, जानिए क्या है लक्षण और कारण
3 Unhealthy Foods Effects: इन फूड्स को जल्द अपनी डाइट से करें बाहर, हेल्थ के लिए होते हैं नुकसानदायक
जस्‍ट नाउ
X