ताज़ा खबर
 

Hot Water Before Bedtime: सोने से पहले क्यों पीना चाहिए गर्म पानी, क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Hot Water Health Benefits Before Bedtime in Hindi: सोने से पहले गर्म पानी पीना उतना ही फायदेमंद होता है जितना सुबह उठने के बाद होता है। इसलिए अपनी रोजाना की रुटीन में गर्म पानी पीने को जरूर शामिल करें ताकि आप हेल्दी और फिट रहें।

Hot Water Before Bedtime: सोने से पहले क्यों गर्म पानी पीना चाहिए

Drinking Hot Water Before Bedtime: मानव शरीर के लिए पानी बहुत आवश्यक होता है। अधिकांश स्वास्थ्य और त्वचा विशेषज्ञों का दावा है कि शरीर को विषाक्त पदार्थों से मुक्त रखने और आपको फिट बनाने के लिए पानी पीना महत्वपूर्ण है। आयुर्वेद इस तथ्य का समर्थन करता है कि सोने से पहले गर्म पानी पीने से शरीर के सभी विषाक्त पदार्थ फ्लशआउट हो जाते हैं। एक गिलास गर्म पानी अच्छी सेहत और साफ त्वचा का राज होता है। 2013 में ऑस्ट्रेलियन फैमिली फिजिशियन में प्रकाशित शोध में पाया गया था कि जो लोग सोने से पहले गर्म पानी पीते हैं उनमें स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं कम पाई गईं थीं। आइए जानते हैं सोने से पहले गर्म पानी क्यों पीना फायदेमंद होता है-

चिंता और डिप्रेशन से लड़ने में मदद करता है: कई अध्ययनों से पता चला है कि शरीर में पानी की कमी तनाव के स्तर को बढ़ावा देता है और डिप्रेशन का भी कारण बनता है। यह नींद के चक्र को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए बाध्य है। इसलिए रोजाना सोने से पहले गर्म पानी पीना चाहिए। यह आपको चिंता और डिप्रेशन से लड़ने में मदद करता है।

टॉक्सिंस फ्लशआउट करता है: गर्म पानी शरीर के आंतरिक तापमान को बढ़ाता है और पसीना पैदा करता है, जिससे रक्त संचार बेहतर होता है और शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा मिलता है। सोने से पहले गर्म पीने से आप बेटर ब्यूटी स्लीप ले सकते हैं।

पाचन बेहतर करता है: गर्म पानी पाचन तंत्र में अवांछित भोजन को डिजॉल्ब करता है और पाचन को बेहतर करने में मदद है। हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम रात को काफी कमजोर हो जाता है। इसलिए सोने से पहले गर्म पानी पीना हमारे पाचन को बेहतर करने में मदद करता है।

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता है: सोने से पहले गर्म पानी पीना शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है, जो हमारी मांसपेशियों और नसों के लिए जरूरी होता है। इसके अलावा गर्म पानी हमारे फैट को ब्रेकडाउन कर के नर्वस सिस्टम को हेल्दी रखता है।

समय से पहले उम्र बढ़ने के लक्षण को रोकता है: गर्म पानी हमारे शरीर के टॉक्सिंस को फ्लश आउट करता है, जिससे समय से पहले उम्र बढ़ने के लक्षण कम हो जाते हैं। गर्म पानी स्किन सेल्स को रिपेयर करता है जिससे स्किन का लचीलापन कम होता है, साथ ही यह फ्री-रेडिकल्स को भी नष्ट कर देता है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Type 2 Diabetes and Weight Loss: क्या जानलेवा है टाइप 2 डाइबिटीज में अचानक वजन घटना? जानिए कारण और करें उपाय
2 चीनी कम! क्या लाइफ का ये फंडा आपको रखेगा हेल्दी और फिट? जानिए इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब
3 पिछले कई सालों से चेहरे पर दर्द झेल रहे सलमान खान, जानिए उनकी इस गंभीर बीमारी के बारे में
ये पढ़ा क्या?
X