ताज़ा खबर
 

आपकी कई बीमारियों को दूर कर सकती है घर में उगी घास

आज हम आपको आचार्य बालकृष्ण की ओर से बताए गए दूब के फायदों के बारे में बता रहे हैं जिससे आपकी कई बीमारियां दूर हो सकती है।

Author Published on: September 16, 2016 8:00 AM
आपके घर में या घर के आस पास दूब(घास) लगी होती है जिसपर आप ध्यान नहीं देते और उसे काट देते हैं। लेकिन घर का सौंदर्य बढ़ाने वाली ये घास आपके शरीर के लिए बहुत लाभदायक होती है।

आपके घर में या घर के आस पास दूब(घास) लगी होती है जिसपर आप ध्यान नहीं देते और उसे काट देते हैं। लेकिन घर का सौंदर्य बढ़ाने वाली ये घास आपके शरीर के लिए बहुत लाभदायक होती है। इस घास से आपकी वो दिक्कतें दूर हो सकती है जिनसे आप कई दिनों से परेशान है। आज हम आपको आचार्य बालकृष्ण की ओर से बताए गए दूब के फायदों के बारे में बता रहे हैं जिससे आपकी कई बीमारियां दूर हो सकती है।

तनाव होता है दूर- जिन लोगों को तनाव की दिक्कत रहती है वो उनके लिए दूब(घास) बहुत कारगर साबित हो सकती है। इसके लिए दूब(घास) को पीसकर अपने पैरो में लेप लगाएं। ऐसा करने से आपके मस्तिष्क को ठंडक मिलती है और तनाव कम होता है।

नकसीर की समस्या दूर करे- अगर आपको नकसीर की शिकायत है तो दूब(घास) के रस को निकालें और 4-4 बूंद नाक में डाल लें। ऐसा करने से आपको बहुत आराम मिलेगा और अगर खून आते वक्त भी आप ऐसा कर लेंगे तो वो खून आना बंद हो जाएगा।

मुंह छालों से मिलेगा आराम- जिनके मुंह में छाले हैं वो दूब(घास) का रस निकालकर उसमें थोड़ी फिटकरी मिला लें। उसके बाद उससे गरारे करें जिससे मुंह के छाले मिट जाएंगे। हालांकि इस बात का ध्यान रहे कि हर कोई घास ना उठा लें बल्कि उसी दूब(घास) का इस्तेमाल करें जिससे कि लोग पूजा करते हैं।

आंखों की दिक्कत से निजात- जिनकी आंखों में परेशानी रहती है या आंखों में दर्द रहता है तो वो दूब(घास) को पीसकर उसकी लुग्दी बनालें और उसे आंख पर बांधे। उससे आंखों की परेशानी दूर होगी और सिरदर्द में आराम मिलेगा। ध्यान रहे कि दूब(घास) गंदे स्थानों से ना उठाई हो।

सिरदर्द में मिलेगा आराम- सिरदर्द के लिए भी दूब(घास) का प्रयोग किया जाता है। जिनको सिरदर्द की शिकायत है वो दूब(घास) को पीसकर उसमें थोड़ा चूना मिला लें और उसका सिर पर लेप लगाएं। ऐसा करने से सिर दर्द दूर हो जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 दिन में एक घंटे से ज्‍यादा साेते हैं तो सावधान, हो सकती है ये बीमारी
2 जानिए, सेहत और जेब के फायदे के लिए कितना रखना चाहिए एसी का टेम्‍परेचर
3 कब्ज से लेकर पेट की कई दिक्कतों को दूर करती है ये एक सब्जी
जस्‍ट नाउ
X