ताज़ा खबर
 

खाने के काम भी आ सकते हैं फूल, मिलते हैं बेहतरीन फायदे, जानें कैसे

फूलों की खुशबू मन खुश कर देती है। देखने में भी ये काफी आकर्षक होते हैं। पूजा-पाठ और सजावट के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले फूलों का सेवन भी किया जा सकता है।

प्रतीकात्मक चित्र (photo source: freepik.com)

फूलों की खुशबू मन खुश कर देती है। देखने में भी ये काफी आकर्षक होते हैं। पूजा-पाठ और सजावट के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले फूलों का सेवन भी किया जा सकता है। ये काफी पौष्टिक होते हैं। ज्यादातर फूलों में विटामिन सी पाया जाता है। ऐसे में आंखों की बीमारी से लेकर महिलाओं की माहवारी संबंधी समस्याओं तथा पुरुषों में वीर्य की मात्रा बढ़ाने में ये बड़े कारगर होते हैं। लेकिन, ध्यान रहे कि हर फूल फायदेमंद नहीं होता। कई फूल जहरीले भी होते हैं। ऐसे में किसी भी फूल के सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। आज हम आपको 4 ऐसे फूलों के बारे में बताने वाले हैं जिनके सेवन से आपको फायदा मिल सकता है।

आंख की बीमारी दूर करे गेंदा – गेंदे के फूल का इस्तेमाल चाय में होता है। इसके अंदर पिगमेंट लुटीन पाया जाता है जिसे आंखों के विटमिन के तौर पर भी जाना जाता है। इससे आंख की बीमारियां नहीं होती हैं। 1 चम्मच गेंदे के बीज और इतनी ही मात्रा में मिश्री मिलाकर 1 कप दूध के साथ सुबह-शाम प्रतिदिन सेवन करने से वीर्य की मात्रा में वृद्धि तथा शरीर की शक्ति बढ़ती है।गेंदे के पत्तों का काढ़ा तैयार करके उससे 2-3 बार गरारे करके कुल्ला करने से गले का कष्ट दूर हो जाता है।

गुड़हल लीवर रखे दुरुस्त – गुड़हल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो आपके शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल स्तर को बढ़ाता है। साथ ही यह लीवर की समस्याओं के ‌लिए भी काफी फायदेमंद है। इसका नियमित सेवन त्वचा और बालों को सेहतमंद बनाता है।

वजन कम करने में मददगार चमेली – हरी चाय के साथ चमेली के मिश्रण को सलाद में मिलाया जाता है। बताया जाता है कि इसमें एंटी-वायरल गुण होते हैं। चमेली की पंखुडियों को खाने से बवासीर, मुंह के छाले, पेट के कीड़े, दाद, खाज जैसी समस्यायों से निजात मिलता है। गुलाब में मौजूद लैक्सेटिव और ड्यूरेटिक गुण मेटाबॉलिज्म तेज करने में मदद करते है। मेटाबॉलिज्म तेज होने पर शरीर में कैलोरी लॉस होने लगता है, नतीजतन वजन नियंत्रित रहता है।

शरीर मजबूत बनाए गुलाब – गुलाब के फ्लेवर वाला दूध केवल स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी लाभकारी होता है। प्राचीन समय में चाइना में इसका इस्तेमाल पाचन और माहवारी संबंधी अनियमितताओं को दुरुस्त करने के लिए किया जाता था। इस फूल में लो कैलोरीज़ और उच्च मात्रा में पानी की मात्रा के साथ-साथ विटामिन ए और ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को अंदरूनी और बाहरी मज़बूती प्रदान करते हैं। यदि आप डायट पर हैं, तब भी आप इस फूल का सेवन कर सकती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App