health benefits of drinking lassi you should know - स्किन के दाग-धब्बे हटाने से लेकर वजन कम करने तक में मददगार है लस्सी का रोज सेवन, जानें और फायदे - Jansatta
ताज़ा खबर
 

स्किन के दाग-धब्बे हटाने से लेकर वजन कम करने तक में मददगार है लस्सी का रोज सेवन, जानें और फायदे

लस्सी में तमाम ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने, वजन कम करने तथा स्किन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार होते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

हमारे देश में दूध से बने तमाम उत्पादों का खूब सेवन किया जाता है। लस्सी भी उनमें से एक है। इसमें कैल्शियम होता है, लैक्टिक एसिड होता है, और भी तमाम तरह के ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने, वजन कम करने तथा स्किन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार होते हैं। लस्सी बनाना भी बेहद आसान होता है। ताजी दही में चीनी और कुछ ड्राइ फ्रूट्स मिलाकर लस्सी बनाई जा सकती है। लस्सी बनाना जानने के बाद आपको इसके फायदों के बारे में भी जानना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको उन पांच फायदों के बारे में बताते हैं जिनकी वजह से आपको हर रोज लस्सी का सेवन करना चाहिए।

शरीर का तापमान रहता है नियंत्रित – लस्सी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स और पानी की मात्रा आपके शरीर की नमी को बनाये रखने में मदद करती है। इसके अलावा यह आपके शरीर की गर्मी को भी नियंत्रित रखती है। लस्सी में लैक्टिक एसिड की मात्रा ज्यादा होने के कारण यह शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मददगार होता है।

एसिडिटी से निजात दिलाए – एसिडिटी की समस्या से परेशान रहने वाले लोगों के लिए लस्सी का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। इसकी तासीर ठंडी होती है। इस वजह से सीने में जलन या फिर अपच की समस्या से राहत दिलाने में यह बहुत असरदार नुस्खा है।

वजन कम करने में मददगार – लस्सी का रोजाना सेवन करने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। साथ ही इसमें फैट न के बराबर होता है। यह पेट की चर्बी को कम करने में भी मददगार है।

बढ़ती उम्र का असर करे कम – लस्सी में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है। यह आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसका नियमित सेवन करने से त्वचा में निखार आता है और दाग-धब्बे, झुर्रियां भी कम होती हैं।

हड्डियों को बनाए मजबूत – लस्सी में कैल्शियम की काफी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में रोजाना लस्सी पीने से हड्डियाँ और मांसपेशियां मजबूत होने लगती हैं। एक कप लस्सी में लगभग 286 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है जो कि रोजाना के लिए ज़रूरी कैल्शियम का लगभग 30 प्रतिशत है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App