ताज़ा खबर
 

सुबह-सुबह खाएं गुड़ और जीरा, कब्ज समेत कई समस्याएं हो सकती हैं दूर

Cumin and jaggery water: नाश्ते से पहले जीरा और गुड़ का पानी पीना बेहद लाभकारी है। यह न केवल वजन घटाने में मदद करता है बल्कि शरीर की प्रतिरक्षा को भी बढ़ाता है।

गुड़ और जीरा पानी पीने के कई लाभ हैं (Source: Dreamstime)

Cumin and jaggery water: हम सभी फिट और स्वस्थ रहने के लिए बहुत सी चीजें आजमाते हैं। स्वस्थ शरीर पाने के लिए जीरे का पानी पीना बहुत लाभकारी होता है। हालांकि, इसमें गुड़ मिलाकर सेवन करने से इसके स्वास्थ्य लाभ बढ़ जाते हैं। यह शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और वजन घटाने में मदद करता है। हम सभी जानते हैं गुड़ और जीरे में अनेक पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए जरुरी होते हैं। जीरा और गुड़ का पानी तैयार करने के लिए, थोड़ा पानी उबालें। इसमें जीरा और थोड़ा गुड़ मिलाएं। इसे थोड़ा ठंडा होने दें या हल्का गर्म होने तक रुकें। आइए जानते हैं कि जीरा और गुड़ का पानी पीने से क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

ब्लोटिंग को कम करता है:
पानी में जीरा और गुड़ को मिलाकर पीने से पेट में ब्लोटिंग और गैस की समस्या को कम करने में मदद मिलती है। यह न्यूट्रलाइजॉर के रूप में काम करता है जो एसिडिटी को कम करता है।

शरीर की गर्मी कम करता है:
शरीर का तापमान बढ़ जाना कई लोगों के लिए परेशानी का कारण होता है। जीरा और गुड़ का पानी शरीर की गर्मी को संतुलित करने में मदद करता है और बुखार, सिरदर्द आदि समस्याओं से बचने में मदद करता है।

मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करता है:
महिलाओं को हार्मोन से जुड़ी समस्याओं को अक्सर सामना करना पड़ता है। जीरा पानी हार्मोन को संतुलित करके मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करने में मदद करता है।

कब्ज होने से रोकता है:
जीरा और गुड़ के पानी का सेवन कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह बोवेल मूवमेंट्स को बेहतर करता है जिससे लंबे समय से होने वाली कब्ज से राहत मिलती है।

शरीर के दर्द से छुटकारा:
मौसम में परिवर्तन होने से अक्सर शरीर में दर्द, सिरदर्द, सूजन आदि समस्याएं हो जाती हैं। एंटी इंफ्लेमेटरी होने के कारण, जीरा और गुड़ का पानी शरीर में सूजन को कम करता है। यह शरीर के सभी हिस्सों में रक्त की आपूर्ति करने में मदद करता है।

(और Health News पढ़ें)

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App