सर्दियों में पाचन दुरुस्त करने में मददगार है काली गाजर, जानें और क्या-क्या हैं फायदे

काली गाजर भी ऑरेंज गाजर की तरह ही पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें एंथोसाइनिन नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है।

carrots, black carrot health benefits in winters in hindi, black carrot health benefits in hindi, black carrot juice health benefits in hindi, black carrot for cholesterol in hindi, black carrot for eyes in hindi, winter foods in hindi, winter fruits in hindi, health news in hindi, jansatta
प्रतीकात्मक चित्र

काली गाजर भी ऑरेंज गाजर की तरह ही पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें एंथोसाइनिन नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। यह सेहत के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। इसमें तमाम ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो आंखों को मदद पहुंचाते हैं। काले गाजर में विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से त्वचा में भी निखार आता है और मुहांसों आदि से भी छुटकारा मिलता है। तो चलिए जानते हैं कि और कौन-कौन सी बीमारियों में काली गाजर फायदेमंद है।

कम रहता है कोलेस्ट्रॉल लेवल – काली गाजर के सेवन से शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल कम रहता है। इसके लिए आप गाजर के जूस का भी सेवन कर सकते हैं। रात में खाना खाते समय गाजर का जूस पीने से काफी फायदा मिलता है।

पाचन तंत्र रखता है दुरुस्त – काले गाजर में पेट की हर समस्या से निजात दिलाने वाले तत्व पाए जाते हैं। इसका नियमित सेवन करने से पाचन संबंधी दिक्कतें भी ठीक हो जाती हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद – गाजर आंखों के लिए फायदेमंद होता है, यह हम सभी जानते हैं। काले गाजर का सेवन भी आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करता है। इससे आंखों पर लगे चश्मे का नंबर भी कम होता है।

खून करता है साफ – काली गाजर को खाने से नसों में रक्त संचार सही बना रहता है तथा खून भी साफ हो जाता है। काले गाजर का जूस भी खून साफ रखने में मदद करता है। इस वजह से मुहांसे आदि होने की संभावना कम हो जाती है।

दिल की बीमारी रहे दूर – दिल की सेहत के लिए काले गाजर का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद होता है। इसके सेवन से दिल संबंधी अनेक बीमारियों की संभावना पर लगाम लग जाता है। जिन लोगों में दिल की धड़कन तेज होने की समस्या होती है वे लोग गाजर को भूनकर खाएं। इससे दिल की धड़कन को सामान्य होने में मदद मिलती है।


पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।