ताज़ा खबर
 

कब्ज से लेकर पेट की कई दिक्कतों को दूर करती है ये एक सब्जी

करेले को भले ही लोग कड़वाहट की वजह से कम खाते हैं लेकिन इसके फायदे जानने के बाद आप भी इसका इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे। आइए जानते हैं करेले के इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में।
यह तो आप सभी भी जानते होंगे कि हरी सब्जियां खाने से सेहत अच्छी बनी रहती है, लेकिन इन हरी सब्जियों में एक ऐसी भी हरी सब्जी है जो और सब्जियों के मुकाबले बहुत ज्यादा फायदा करती है और वो सब्जी है करेला।

यह तो आप सभी भी जानते होंगे कि हरी सब्जियां खाने से सेहत अच्छी बनी रहती है, लेकिन इन हरी सब्जियों में एक ऐसी भी हरी सब्जी है जो और सब्जियों के मुकाबले बहुत ज्यादा फायदा करती है और वो सब्जी है करेला। करेले को भले ही लोग कड़वाहट की वजह से कम खाते हैं लेकिन इसके फायदे जानने के बाद आप भी इसका इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे। आइए जानते हैं करेले के इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में।

कब्ज की शिकायत दूर करे- अगर आप भी कब्ज से परेशान हैं या आपका भी पेट साफ नहीं होता है तो करेले का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। आप सब्जी या ज्यूस के माध्यम से इसका सेवन कर सकते हैं। कहा जाता है कि अगर आप नियमित रुप से करेले का सेवन करें तो आपको कभी भी कब्ज की बीमारी नहीं होगी। इससे पेट भी साफ रहता है।

बच्चों के लिए फायदेमंद- अगर बच्चों में पेट आफरने जैसी कोई बीमारी है तो करेले की पत्ती को तोड़कर बच्चे के मुंह में रख दें या फिर करेले के रस की एक-दो बूंद को शहद में मिलाकर बच्चों को चटा दें। ऐसा करने से बच्चों की पेट संबंधी तकलीफ दूर हो जाएगी। इससे अपच आदि दिक्कतें भी दूर हो जाती है।

पेट के कीड़े कों लिए असरदार- अगर आपके पेट में कीड़े हैं तो करेले की पत्तियों का रस निकालकर पीएं। ऐसा करने से आपके पेट के सारे कीड़े बाहर आ जाएंगे। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि इसका ज्यादा इस्तेमाल ना कर लें, नहीं तो ये आपके लिए नुकसान दायक भी हो सकता है। इसका 50-100 मिली तक ही सेवन करें।

पाइल्स की बीमारी से छुटकारा- पाइल्स की बीमारी बहुत खतरनाक होती है और डॉक्टर ऑपरेशन से ही इसका इलाज बताते हैं। लेकिन अगर आप लगातार करेले का सेवन करें तो करेला आपकी ये दिक्कत बहुत जल्द खत्म कर सकता है।

डायबिटीज में सहायक- अगर आपको डायबिटीज की शिकायत है तो आप करेले का ज्यूस पीना शुरू कर दें। डायबिटीज में करेले का ज्यूस डॉक्टर की दवा की तरह ही काम करता है।

वजन कम करता है- करेले से ना सिर्फ पेट ठीक रहता है बल्कि ये आपका वजन कम करने का काम भी करता है। यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है और कैलोरी नियंत्रण में रखता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.