ताज़ा खबर
 

पेट से लेकर स्किन तक के लिए फायदेमंद है मुलेठी, ऐसे करें इस्तेमाल

मुलेठी में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए मुलेठी का पान और मुलेठी पाउडर का सेवन करने से पुरानी से पुरानी खांसी दूर हो जाती है। रोजाना मुलेठी का सेवन करना सेहत के लिए लाभकारी होता है।

मुलेठी का सेवन सेहत के लिए होता है लाभकारी

बहुत सारे हर्ब्स और मसाले सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। मुलेठी एक ऐसा ही हर्ब है जो कि सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। मुलेठी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-डायबिटीक गुण होते हैं जो कि मेटाबॉलिक सिड्रोम जैसी बीमारियों से बचाने के साथ-साथ अनेक तरीकों से लाभकारी होता है। आइए जानते हैं कि पेट से लेकर स्किन तक के लिए कैसे फायदेमंद है मुलेठी, ऐसे करें इस्तेमाल।

1. इम्यूनिटी बूस्ट होती है- मुलेठी की जड़ में मौजूद एंजाइम्स इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं साथ ही प्रदूषण और एलर्जी से शरीर की रक्षा करते हैं। रोजाना मुलेठी का सेवन करने से आपका सांस संबंधी बीमारियों से बचाव होता है।

2. पाचन शक्ति बढ़ती है- मुलेठी में एक्टीव तत्व होते हैं जो कि कब्ज, पेट में दर्द, जी की जलन और एसिडिटी की समस्या से बचाने के लिए लाभकारी होते हैं। रोजाना मुलेठी खाने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है।

3. सूजन कम होती है- मुलेठी में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं इसलिए इसका सेवन करने से त्वचा की सूजन जैसी समस्याएं दूर होती है।

4.खांसी दूर होती है- मुलेठी में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए मुलेठी का पान और मुलेठी पाउडर का सेवन करने से पुरानी से पुरानी खांसी दूर हो जाती है।

5. त्वचा के लिए फायदेमंद- मुलेठी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए लाभकारी होती है। गुलाब जल में मुलेठी पाउडर मिलाकर या दूध में मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा की जलन शांत होती है और त्वचा खूबसूरत बनती है।

6.मासिक धर्म के लक्षणों को कम करता है– इस हर्ब में फाइटोएस्ट्रोजैनिक कंपाउंड होते हैं जो शरीर में हार्मोन को संतुलित करने में मदद करते हैं। इससे हॉट फ्लैश, पसीना आना, मूड स्विंग्स आदि लक्षणों से राहत मिलती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App