ताज़ा खबर
 

Happy Birthday Amitabh Bachchan: बॉलीवुड के सबसे फिट वेजिटेरियन हैं ‘बिग बी’, 76 साल की उम्र में ऐसे रखते हैं सेहत का ख्याल

Happy Birthday Amitabh Bachchan: अपने फिटनेस को लेकर बेहद सजग रहने वाले बिग बी रोजाना वर्कआउट करते हैं। अपनी दिनचर्या से एक्सरसाइज सेशन का मिस हो जाना उन्हें बिल्कुल भी पसंद नहीं है।

आज अमिताभ बच्चन का 76वां जन्मदिन है। अपनी शानदार दिनचर्या और अनुशासित जीवनशैली से उन्होंने अपनी उम्र एक जगह पर रोक रखी है।

Happy Birthday Amitabh Bachchan: अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के सबसे फिट और एक्टिव एक्टर्स में शिखर पर रखे जाते हैं। उम्र के इस पड़ाव पर भी उनकी फिटनेस और एक्टिविटी देखकर हर कोई हैरान रह जाता है। अपने फिटनेस को लेकर बेहद सजग रहने वाले बिग बी रोजाना वर्कआउट करते हैं। अपनी दिनचर्या से एक्सरसाइज सेशन का मिस हो जाना उन्हें बिल्कुल भी पसंद नहीं है। आज अमिताभ बच्चन का 76वां जन्मदिन है। अपनी शानदार दिनचर्या और अनुशासित जीवनशैली से उन्होंने अपनी उम्र एक जगह पर रोक रखी है। अगर आप भी अमिताभ बच्चन जैसी फिटनेस पाना चाहते हैं तो उनके कुछ मंत्र जरूर आजमाएं।

1. स्मोकिंग से दूरी – हमने अक्सर फिल्मों में अमिताभ बच्चन को सिगरेट पीते देखा होगा। लेकिन रियल लाइफ में अमिताभ कभी सिगरेट नहीं पीते। यह अमिताभ की शानदार सेहत के कारणों में से एक हैं। गौरतलब है कि सिगरेट हमारे शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में फिट रहने के लिए हम अमिताभ से नो स्मोकिंग का सबक तो सीख ही सकते हैं।

2. एल्कोहल को भी ‘ना’ – अमिताभ बच्चन एल्कोहलिक ड्रिंक को हाथ तक नहीं लगाते। इसके अलावा वह चाय और कॉफी जैसे सामान्य पेय पदार्थों से भी परहेज करते हैं। तमाम शोधों में इस बात का दावा किया गया है कि एल्कोहल हमारे दिमाग, दिल, लीवर और अन्य कई अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। सिर्फ एल्कोहल ही नहीं, चाय और कॉफी जैसे ड्रिंक्स भी डायबिटीज और इन्सुलिन रेजिस्टैंस जैसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं देने में सक्षम होते हैं।

3. मिठाई भी नहीं खाते – आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अमिताभ बच्चन ने सभी तरह की इंडियन मिठाइयां खाना छोड़ दिया है। यहां तक कि वह अब पेस्ट्री और केक भी नहीं खाते। गौरतलब है कि इनमें काफी मात्रा में कैलोरी होती है, जिससे वजन अनियंत्रित रूप से बढ़ने की संभावना होती है।

4. शुद्ध शाकाहारी ‘बिग बी’ – अमिताभ बच्चन नॉन-वेज फूड्स नहीं खाते। ऐसा कहा जाता था कि अमिताभ और उनकी पत्नी जया बच्चन मांस खाते हैं लेकिन अब उन्होंने मांसाहार पूरी तरह से छोड़ दिया है। अमिताभ अब पूरी तरह से शाकाहारी हैं। अमिताभ बच्चन फिल्म इंडस्ट्री के फिटेस्ट वेजिटेरियन्स में गिने जाते हैं। अमिताभ को पेटा ने कई बार हॉटेस्ट वेजिटेरियन घोषित किया है।

5. नियमित वर्कआउट – अमिताभ बच्चन 5-6 साल की उम्र से ही वर्कआउट करते आ रहे हैं। वह नियमित रूप से अब भी वर्कआउट करते हैं। ऐसा भी सुनने में आता है कि जिस दिन अमिताभ से उनका वर्कआउट सेशन मिस हो जाता है उस दिन वह काफी चिड़चिड़े हो जाते हैं। फिट रहने के लिए वह नियमित रूप से योगाभ्यास करते हैं। इस रेगुलैरिटी का असर उनकी फिटनेस पर साफ देखा जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App