scorecardresearch

Peanuts for Weight Loss: इस तरह रोज खाएंगे एक मुट्ठी मूंगफली तो वजन हो सकता है कंट्रोल, जानिए फायदे

मूंगफली एक बेहतरीन स्नैक्स है जो वजन घटाने में बेहद असरदार साबित होता है।

Peanuts for Weight Loss: इस तरह रोज खाएंगे एक मुट्ठी मूंगफली तो वजन हो सकता है कंट्रोल, जानिए फायदे
रोजाना नमकीन मूंगफली का सेवन करके आसानी से वजन को कम किया जा सकता है। photo-freepik

बढ़ता वजन लोगों को तेजी से बीमार बनाता है। वजन बढ़ने से कई क्रॉनिक बीमारियां जैसे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और थॉयराइड सौगात में मिल जाती है। हेल्दी रहने के लिए वजन को कम करना जरूरी है। हालांकि हम सभी जानते हैं कि वजह को कम करना आसान काम नहीं है। इसके लिए समर्पण (dedication),कड़ी मेहनत (hard work)और बहुत ज्यादा सब्र (lot of patience) की जरूरत होती है। वजन को कंट्रोल करने के लिए आपको जंक और अनहेल्दी फूड्स से तौबा करनी होगी। हेल्दी और पौष्टिक फूड्स को डाइट में शामिल करके ही आप वेट को मैनेज कर सकते हैं।

अगर आप भी अपना वजन कम करने की योजना बना रहे हैं तो कुछ खास फूड्स को डाइट में शामिल करें। वजन कम करने के लिए नट्स का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। नट्स को सुपरफूड माना जाता है जो एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होते हैं।

नट्स का सेवन करने से बॉडी को फाइबर, प्रोटीन, हेल्दी वसा, विटामिन और खनिजों भरपूर मिलते हैं जो वजन कम करने और पेट की चर्बी को बर्न करने में असरदार साबित होते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में मूंगफली को शामिल करें। मूंगफली एक सस्ता नट है जो बॉडी को हेल्दी रखता है और तेजी से वजन को कंट्रोल करता है। आइए जानते हैं कि वजन को कम करने के लिए मूंगफली का सेवन कैसे करें।

वजन कम करने में मूंगफली कैसे असरदार है:

मूंगफली एक बेहतरीन स्नैक्स है जो वजन घटाने में बेहद असरदार साबित होता है। हाई प्रोटीन और फाइबर से भरपूर मूंगफली बॉडी को हेल्दी रखती है और वजन घटाने में असरदार है। ये भूख को कंट्रोल करती है। प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व वजन घटाने में कारगर हैं। प्रोटीन और फाइबर का सेवन करने से बॉडी को एनर्जी मिलती है और भूख शांत रहती है। आपका पेट भरा रहता है तो आप ओवरइटिंग से बचते हैं।

साउथ ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय के एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि भोजन से पहले दिन में दो बार नमकीन मूंगफली का सेवन करने से वजन कम होता है। इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और ब्लड में ग्लूकोज का स्तर भी कम रहता है।

किस तरह करें मूंगफली का सेवन:

मूंगफली का अधिक सेवन करने से वजन भी बढ़ सकता है, इसलिए मूंगफली का सेवन सोच-विचार कर करें। अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो रोज एक मुठ्ठी मूंगफली का ही सेवन करें। एक मुट्ठी मूंगफली का सेवन वजन कम करने के लिए बेहद असरदार साबित होता है। मूंगफली में प्रोटीन बहुत ज्यादा होता है अगर इसका ज्यादा सेवन किया जाए तो मोटापा बढ़ सकता है।

मूंगफली के फायदे:

मूंगफली एक ऐसा नट है जो वजन को कंट्रोल करने के साथ ही कई बीमारियों का उपचार भी करता है। इसका सेवन करने से दिल की सेहत दुरुस्त रहती है। ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है और हार्ट को हेल्दी रखता है। इसका सेवन करने से शुगर के मरीजों को भी फायदा होता है। ये नट कई तरह के कैंसर का उपचार करने में मददगार है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 26-09-2022 at 02:40:53 pm
अपडेट