ताज़ा खबर
 

इम्युनिटी बढ़ाने में हल्दी का नहीं है कोई जोड़, इन 5 तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल- जानिये

Immunity Booster Food: सबसे अधिक फायदेमंद वो हल्दी होती है जिसमें 3 प्रतिशत कर्क्युमिन और 100 प्रतिशत नैचुरल ऑयल मिले हों

immunity, immunity booster food, haldi for immnuity, covid-19, coronavirus symptoms, ayurvedaरात को सोते समय हल्दी वाला दूध पीना किसी अमृत से कम नहीं माना जाता है क्योंकि सोते समय बॉडी खुद को रीस्टोर करती है

Immunity Booster Food: इस कोरोना काल में हर कोई अपनी इम्युनिटी को मजबूत करने की कोशिश में लगा हुआ है। अब तक हुई अध्ययनों के अनुसार ये बीमारी ऑटो-इम्युन है यानि कि जिसकी इम्युनिटी कमजोर है, उन्हें इस वायरस से संक्रमण का अधिक खतरा है। ऐसे में एक्सपर्ट्स इस बीमारी से बचने के लिए लोगों को अपनी डाइट में इम्युनिटी बूस्टर फूड और ड्रिंक शामिल करने की सलाह दे रहे हैं। हल्दी रसोई में मिलने वाले सबसे आम मसालों में से एक है। यह सिर्फ खाने में स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि कई बीमारियों के इलाज में भी सक्षम है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार रोजाना कम से कम 1 ग्राम हल्दी का सेवन करने से इम्युन सिस्टम मजबूत होता है। न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगण से जानिये हल्दी के फायदे और कैसे करें इस्तेमाल-

कौन सा हल्दी है अधिक गुणकारी: न्यूट्रिशनिस्ट व लेखिका कविता देवगण के अनुसार सबसे अधिक फायदेमंद वो हल्दी होती है जिसमें 3 प्रतिशत कर्क्युमिन और 100 प्रतिशत नैचुरल ऑयल मिले हों। इसमें लेड जैसी किसी भी प्रकार की इम्प्युरिटी होने का खतरा कम रहता है। वो बताती हैं कि तमिलनाडु के सालेम क्षेत्र में पाई जाने वाली हल्दी अपनी गुणवत्ता के लिए जानी जाती है। कविता कहती हैं कि हल्दी एक बेहतरीन फ्लू फाइटर है, इसमें एंटी-वायरल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। हालांकि, उनके अनुसार हल्दी को किसी चीज में मिलाकर इस्तेमाल करने से अधिक फायदा होता है।

हल्दी वाला दूध: रात को सोते समय हल्दी वाला दूध पीना किसी अमृत से कम नहीं माना जाता है क्योंकि सोते समय बॉडी खुद को रीस्टोर करती है। रोजाना हल्दी दूध पीने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ नष्ट हो जाते हैं जिससे इंफेक्शन होने का खतरा कम हो जाता है। यह ना केवल आपको बेहतर नींद लाने में मदद करता है, बल्कि आपको तरोताजा और अधिक ऊर्जावान बनाने में भी मदद करता है।

इम्युनिटी बूस्टिंग लड्डू: कई लोग लैक्टोस इनटॉलरेंस होते हैं, इस कारण उन्हें दूध सूट नहीं करता। वहीं, बच्चे भी हलेदी  वाला दूध पीते समय चेहरा बनाने लगते हैं। ऐसे में हल्दी से बने ये लड्डू भी इम्युनिटी को मजबूत करने में मददगार हैं। कविता बताती हैं कि गुड़, हल्दी और काली मिर्च को मिलाकर लड्डू बना लें। भोजन के बाद इन लड्डूओं का सेवन करें। उनके अनुसार हल्दी में मिले ये सभी तत्व इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं।

इम्युनिटी ड्रिंक: हल्दी से आप इम्युनिटी ड्रिंक भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको एक कप बादाम का दूध, 1 कटे हुए खजूर/शहद/गुड़ की जरूरत पड़ेगी। इसके साथ हल्दी, काली मिर्च, दालचीनी और कुछ अदरक के लच्छे भी चाहिए होंगे। सबसे पहले बादाम के दूध में  खजूर, शहद या गुड़ डालकर उबालें ताकि उसका स्वाद दूध में पूरी तरह घुल जाए। उसके बाद चुटकी भर हल्दी, काली मिर्च, दालचीनी और अदरक के लच्छे डालकर इसका सेवन करें।

तड़का: अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लोगों को अपने भोजन में हल्दी का इस्तेमाल तो करना ही चाहिए। साथ ही, आप चाहें तो ऊपर से भी हल्दी का तड़का लगा सकते हैं।

गार्गल: इस मौसम में खांसी व गले में खराश आम बात है। इससे छुटकारा पाने के लिए कई हेल्थ एक्सपर्ट्स लोगों को गार्गल करने की सलाह देते हैं। कविता के अनुसार गर्म पानी में चुटकी भर हल्दी मिलाकर गार्गल करने से तुरंत फायदा मिल सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 High BP के कारण बच्चों की आंखों की रोशनी हो सकती है कमजोर, जानिये किन बातों का रखें ध्यान
2 CDC के मुताबिक नाक बहना और दस्त भी हैं कोविड-19 के लक्षण, जानिये
3 Diabetes के मरीजों के लिए रामबाण हो सकता है जामुन का बीज, जानिये कैसे करें यूज
ये पढ़ा क्या...
X