ताज़ा खबर
 

आपकी सेहत का हाल भी बयां करते हैं आपके बाल, जानिए कहीं आप बीमार तो नहीं

बाल हमारी चेहरे की खूबसूरत तो बढ़ाते ही हैं साथ ही यह हमारी सेहत से जुड़ी तमाम बातें भी बताते हैं। बालों में होने वाले परिवर्तन से आप यह जान सकते हैं कि आपकी सेहत सही है या नहीं।

प्रतीकात्मक चित्र

बाल हमारी चेहरे की खूबसूरत तो बढ़ाते ही हैं साथ ही यह हमारी सेहत से जुड़ी तमाम बातें भी बताते हैं। बालों में होने वाले परिवर्तन से आप यह जान सकते हैं कि आपकी सेहत सही है या नहीं। आज हम आपको बालों में होने वाले बदलावों तथा उससे जुड़ी सेहत संबंधी दिक्कतों के बारे में बताने वाले हैं।

बालों का पतला होना – बालों के पतले होने के साथ ही बालों का गिरना शुरू हो जाता है। डॉक्टरों के मुताबिक बालों में पतलापन बहुत सी समस्याओं की वजह से हो सकता है। इनमें बहुत से हेयर ट्रीटमेंट्स, बालों के लिहाज से खराब आदतें, पोषण की कमी तथा हार्मोनल समस्याएं शामिल हैं। बालों के पतलेपन की शिकायत है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

बालों में खुजली – बालों में खुजली केवल आपके लिए शर्मिंदगी का कारण नहीं होता बल्कि यह कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत भी होता है। विशेषज्ञों के मुताबिक स्कैल्प में खुजली सीबम लेवल में कमी की ओर इशारा करती है। इसके अलावा यह एग्जिमा और सोरायसिस जैसी स्किन प्रॉब्लम्स का संकेतक होती है। शरीर में आयरन की कमी भी इसकी एक वजह हो सकती है।

गंजापन – आजकल की लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोगों को गंजेपन की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। गंजेपन की समस्या जेनेटिक भी हो सकती है, लेकिन अगर यह किसी बीमारी की तरफ इशारा भी हो सकता है। अगर साइंस की भाषा में बात की जाए तो इसे एंड्रोजेनेटिक एलोपिसिया के नाम से जाना जाता है, जो ऑटोइम्यून बीमारी है। इस बीमारी के कारण शरीर पर सिर पर पैचेज और बाल झड़ने की समस्या होती है, जिससे गंजापन हो जाता है।

असमय सफेदी – मेलेनिन के स्तर में कमी की वजह से बाल सफेद होते हैं। बढ़ती उम्र के साथ बालों में सफेदी आना एक सामान्य घटना है। लेकिन अगर 35 साल से कम उम्र में ही आपके बाल सफेद होने लगे हैं तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में विटामिन बी की कमी है। इसके अलावा आपको थॉयराइड की भी जांच करा लेनी चाहिए।

बेजान बाल – सही डाइट न होने की वजह से बाल बेजान हो जाते हैं। जंक फूड्स के ज्यादा सेवन से तथा डिहाइड्रेशन की वजह से भी डल हेयर्स की समस्या होती है। जंक फूड्स में ज्यादा पोषण तो नहीं होता लेकिन ये कैलोरी से भरपूर होते हैं। ये बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App