ताज़ा खबर
 

क्या आपके मसूड़ों से आता है खून? जरूर आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगी राहत

तत्काल राहत के लिए एक ग्लास नींबू का पानी पी लें। इससे मसूड़ों से खून आना बंद हो जाएगा। इसी तरह कच्चा सेब इसमें काफी लाभकारी है। खाने के आधे घंटे बाद एक कच्चा सेब या नाशपाती खाने से दांत साफ होते हैं।

नई दिल्ली | February 16, 2020 5:17 AM
दांतों के मसूड़ों में खून आने पर करें घरेलू उपचार।

मसूड़ों में खून आना एक आम समस्या है। अक्सर लोग इससे परेशान रहते हैं। इसकी वजह से पीड़ित न तो खुलकर खा-पी सकते हैं और न ही खुलकर हंस और बोल सकते हैं। इसका इलाज कराना बहुत जरूरी होता है। इसकी कई वजह हो सकती हैं, जैसे- विटामिन की कमी, ज्यादा तेज ब्रश करना आदि। इसके अलावा भी कई वजह हैं, जिससे मसूड़ों से खून निकलना शुरू हो जाता है। जब लोग फल खाते हैं तो खून फल पर साफ दिखते हैं। हालांकि डेंटिस्ट के पास जाकर पहले दांतों की पूरी जांच करानी चाहिए। साथ ही डॉक्टर के बताए दवाओं को समय-समय पर लेते रहना चाहिए। इसके अलावा इसके कुछ घरेलू नुस्खे हैं। जैसे संतरे का जूस और आधा चम्मच प्राकृतिक शुगर, एक चुटकी जीरा से पीड़ित को राहत मिलती है।

नींबू का पानी देता है तत्काल राहत: तत्काल राहत के लिए एक ग्लास नींबू का पानी पी लें। इससे मसूड़ों से खून आना बंद हो जाएगा। इसी तरह कच्चा सेब इसमें काफी लाभकारी है। खाने के आधे घंटे बाद एक कच्चा सेब या नाशपाती खाने से दांत साफ होते हैं। इसके अलावा खाली पेट दिन में दो-तीन बार रसबैरी खाएं। इससे भी राहत मिलेगी। नारियल के तेल से मसूड़ों की मसाज करने से दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं। ब्रश नियमित रूप से और आराम से करें। मीठी चीजें खाने के बाद ब्रश जरूर करें। दही, ग्रीन टी, सोया, लहसून जैसे खाने से आप अपने दांतों को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं।

तेज ब्रश करने से भी होती है परेशानी: हमारी लापरवाही से भी दांतों से खून निकलने की समस्या आती है। अगर दांतों पर तेज ब्रश की जाती है तो खून निकलने लगता है। ज्यादा तेज ब्रश करने से मसूड़े छील जाते हैं और खून निकलने लगता है। कई लोग रोजाना ब्रश नहीं करते हैं, जिसकी वजह से दांतों पर गंदगी चिपकी रहती है। कई दिनों तक ब्रश न करने के कारण दांतों पर बैक्टीरिया लग जाता है। दांतों पर बैक्टीरिया लगने की वजह से दांतों पर सूजन हो जाती है, जिसके बाद दांतों से खून निकलने लगता है।

हार्मोन में गड़बड़ी से भी होती है समस्या : हार्मोन में होने वाले उतार-चढ़ाव भी इसकी एक वजह हो सकती है। गर्भावस्था या मासिक धर्म में शरीर में कई हार्मोनल बदलाव होते है इसलिए ऐसे समय में अपने दांतों का ध्यान रखें।हमारे शरीर में विटामिन सी और डी की कमी के वजह से भी मसूड़ों से खून निकलने लगता है। शरीर के लिए पोषक तत्व बहुत जरूरी है। जब हमारे शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम हो जाती है तो यह दांतों के स्वास्थ्य के लिए भी खराब है। ऐसे में अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा संतुलित लेनी चाहिए।

 

Next Stories
1 हेल्थ: बदलते मौसम में रहें स्वस्थ
2 63 साल के अनिल कपूर हैं बिल्कुल फिट, हर दिन इस एक्सरसाइज की करते हैं प्रैक्टिस
3 Uric Acid को करना है कम तो गलती से भी इन चीजों को नहीं करें अपने डाइट में शामिल
ये पढ़ा क्या?
X