scorecardresearch

Diabetes Food: ब्लड शुगर के मरीजों के लिए सुपरफूड की तरह है सर्दी का ये फल, कोलेस्ट्रॉल भी करता है कंट्रोल

Guava Benefits In Diabetes: अमरूद एक एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड है जिसमें पोटेशियम, फाइबर, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व भी होते हैं।

Diabetes Food: ब्लड शुगर के मरीजों के लिए सुपरफूड की तरह है सर्दी का ये फल, कोलेस्ट्रॉल भी करता है कंट्रोल
मधुमेह ऐसी बीमारी है जिसका असर दूसरे अंगों पर भी पड़ता है। (Image: Freepik)

Guavas For Diabetes: गरीबों का सेब कहा जाने वाला अमरूद आपके स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के लिए बेहद फायदेमंद है। अमरूद एक साधारण फल के तौर पर जाना जाता है। इसके पत्ते, छाल, फूल का पारंपरिक रूप से कई बीमारियों को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है। अमरूद फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, नियासिन, थियामिन, राइबोफ्लेविन, कैरोटीन और लाइकोपीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट और कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे खनिजों से भरपूर है।

अमरूद का फल पॉलीफेनोलिक यौगिकों से भरपूर होता है जो एंटीमाइक्रोबियल गुणों को प्रदर्शित करता है। इसकी पत्तियों में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसका उपयोग फार्मा और खाद्य उद्योगों में जैव-परिरक्षक के रूप में किया जाता है। आइए अमरूद के गुणों के बारे में जानते हैं-

ब्लड शुगर लेवल को कम करने में कारगर

अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से अमरूद खाने से रक्त शर्करा का स्तर कम हो सकता है। इस फल में का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और 1.3-5 तक इसका ग्लाइसेमिक लोड होता है। हाई फाइबर का मतलब है कि यह आपके पेट को अधिक समय तक भरा हुआ रखता है और आपको भोजन की करने की इच्छा से दूर रखता है। धीरे-धीरे फाइबर के जलने के कारण शरीर रक्त शर्करा को संतुलित करता है और अचानक शर्करा के उतार-चढ़ाव से बच सकते हैं।

आंत के स्वास्थ्य के लिए अच्छा

अमरूद खाना आंत के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा होता है। सबसे पहले यह आंतों को चिकनाई देता है और कब्ज को कम करता है, इसका घुलनशील फाइबर रेचक के रूप में काम करता है। इसलिए ज्यादातर पोषण विशेषज्ञ अमरूद को खाने से पहले लेने की सलाह देते हैं। अमरूद को सुबह खाली पेट खाने से बवासीर के लक्षणों में आराम मिलता है।

कैंसर से लड़ने में मददगार

अमरूद लाइकोपीन जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है, जिसमें एंटी-ट्यूमर गुण होते हैं और यह हमें कैंसर से बचाता है। अमरूद के पत्तों के अर्क का उपयोग दवा में भी किया जाता है और यह सभी प्रकार की कैंसर कोशिकाओं को रोक सकता है। चूंकि फ्लेवोनॉयड क्वेरसेटिन में कैंसर से लड़ने वाले मजबूत गुण होते हैं। 2010 में हुए एक शोध में इस बात के पर्याप्त सबूत मिले थे कि प्रोस्टेट कैंसर के मामले में अमरूद के अर्क के जरिए ट्यूमर के आकार को कम किया जा सकता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 20-11-2022 at 10:23:11 am
अपडेट