ताज़ा खबर
 

एअर पॉल्‍युशन से बचना है तो घर में लगाएं यह इनडोर प्‍लांट्स

घर में पौधे लगाना और गार्डनिंग करना किसे पसंद नहीं होता। इसलिए हम आपको ऐसे कुछ पौधे बता रहे हैं जिन्हें उगाना आसान है और ये हवा को शुद्ध करने में भी मदद करते हैं।

Author नई दिल्ली | October 28, 2018 10:33 AM
इनडोर प्‍लांट्स।

दुनिया भर के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में से 14 शहर भारत के हैं और यह चिंता का विषय है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु की गुणवत्ता आए दिन गिर रही है और दशहरा पर पुतले जलाए जाने के बाद यह और भी खराब हो गई है। ऐसे में आपको अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने की जरुरत है क्योंकि प्रदूषित हवा कई बीमारियों का कारण बन सकती है। इसके लिए आप कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं। घर में इनडोर प्‍लांट्स लगाना हवा को साफ करने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। चलिए जानते हैं कौन से पौधे एअर पॉल्‍युशन से बचाने में करते हैं मदद।

स्पाइडर प्लांट:
स्पाइडर प्लांट को मेनेटन करने में अधिक मेहनत की जरुरत नहीं होती साथ ही यह एक पेट फ्रेंडली प्लांट है। इसे उगाने के लिए आपको इसकी एक पत्ती लेकर गमले में लगाना है और बस आपका पौधा तैयार है।

गरबेरा डेज़ी(गुलबहार):
गरबेरा डेज़ी या गुलबहार एक फ्लोवर प्लांट है। यह आपके घर की शोभा बढ़ाने में तो मदद करता ही है साथ ही हवा से ट्राईक्लोरोइथीलीन और बेंजीन जैसे तत्वों को भी हटाता है।

बैंबू पाम:
ब्राइट ग्रीन कलर का इस पौधे को आप कमरे या अपने गार्डन में लगा सकते हैं। इस पौधे को बढ़ने के लिए सूरज की रोशनी की जरुरत होती है। यह हवा से बेंजीन, फॉर्मेल्डिहाइड और ट्राईक्लोरोइथीलीन जैसे प्रदूषकों को हटाता है।

एलोवेरा:
एलोवेरा अपने अनेक स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। इसमें विटामिन्स, एंजाइम्स और अमीनो एसिड होते हैं जिनमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह पौधा अपनी देखभाल खुद-बखुद कर लेता है। साथ ही हवा से फॉर्मेल्डिहाइड जैसे तत्वों को फिल्टर करता है।

पीस लिली:
यह पौधा छोटा जरुर है लेकिन इसमें बड़े गुण होते हैं। यह हवा से अमोनिया, बेंजीन, फॉर्मेल्डिहाइड और ट्राईक्लोरोइथीलीन को हटाता है। इसे उगाना आसान है और गर्मियों के मौसम में इन पर फूल खिलते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App