ताज़ा खबर
 

ग्रीन टी करता है वजन कम, और भी हैं कई चीजें जिनके हैं बेहतरीन फायदें

Herbal Remedies: वो कौन-कौन से हर्ब्स और चीजें हैं जो आपकी समस्याओं को सही करने में मदद करते हैं और जिनका इस्तेमाल किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है।

Author Published on: June 21, 2019 4:45 PM
शहद पाचन बेहतर करता है (Source: File Photo)

Herbal Remedies: आपके किचन में कई ऐसे हर्ब्स और चीजें होती हैं जिनका इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं को बेहतर करने में मदद करता है। इनका इस्तेमाल आपके इम्यून सिस्टम के साथ-साथ आपकी कई छोटी-छोटी समस्याओं को भी बेहतर करता है। इसके अलावा यदि आप इन हर्ब्स और चीजों का इस्तेमाल सही तरीके से करेंगे तो आपको कई समस्याओं के दवा लेने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आइए जानते हैं वो कौन-कौन से हर्ब्स और चीजें हैं जो आपकी समस्याओं को सही करने में मदद करते हैं।

ग्रीन-टी:
ग्रीन-टी वजन कम करने में मदद करता है। साथ ही आपके पाचन को भी बेहतर, बालों की चमक बढ़ाता है और स्किन को हेल्दी रखता है। ग्रीन-टी में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो आपकी इन समस्याओं को सही करने में मदद करते हैं।

एलोवेरा:
एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होता है जो आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होता है। एलोवेरा आपके पिंपल्स और मुंहासों को कम करने में मदद करता है। साथ ही एलोवेरा बालों के लिए भी फायदेमंद होता है।

बेकिंग सोडा:
बेकिंग सोडा स्कैल्प और स्किन को अंदर से साफ और पोषण देने में मदद करता है। इसके अलावा यह आपकी एड़ियों को मुलायम करता है, दांतों की चमक बढ़ाता है और एक नेचुरल डियोड्रेंट की तरह काम करता है।

अदरक:
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो ब्लोटिंग, सिरदर्द, मिचली और पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत पहुंचाता है। साथ ही सर्दी-जुकाम के लिए भी अदरक काफी फायदेमंद होता है।

शहद:
शहद पाचन बेहतर करता है, वजन कम करने में मदद करता है, मिचली की समस्या कम करता है, गले की खरास को कम करता है और मुंहासों की समस्या को कम करता है। शहद में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन्स होता है जो इस समस्याओं के लक्षणों को दूर करता है।

नींबू:
नींबू में विटामिन-सी होता है जो मुंहासों और पिंपल्स की समस्या को कम करता है। इसके अलावा यह स्ट्रेच मार्क्स को कम करता है और शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है।

(और Health News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 World music day 2019: मूड बेहतर करने के अलावा गाना सुनने के हैं और भी कई फायदे
2 पूरे महीने अपनाएं ये आदतें और रखें खुद को बिल्कुल फिट
3 डिप्रेशन और चिंता जैसी परेशानी को करना चाहते हैं कम, आजमाएं ये तरीके