ताज़ा खबर
 

जोडों के दर्द से से राहत दिला सकती है हरी मेथी, और भी हैं कई फायदे

दरअसल हरी मेथी में प्रोटीन, फाइबर और आयरन की प्रचुरता पाई जाती है। हरी मेथी के बीज हो या पत्तियां दोनों ही जोड़ों के दर्द में काफी फायदेमंद होती हैं।

Author November 27, 2018 11:15 AM
हरी मेथी का सेवन फायदेमंद होता है।

जोड़ों में अत्यधित दर्द की वजह से कई बार लोग चलने-फिरने में भी असमर्थ हो जाते हैं। जोड़ो में दर्द कई वजहों से हो सकता है मसलन – अर्थराइटिस, बर्साइटिस, एसेप्टिक नेक्रोसिस, जोड़ों का संक्रमण, ट्यूमर, टेंडिनाइटिस, ऑस्टियोकोंड्राइटिस इत्यादि। कई बार जोड़ों के दर्द से राहत के लिए दवाइयां लेनी पड़ती है और कई बार तो ऑपरेशन भी कराना पड़ता है। इन सभी उपचार के अलावा खाने में इस्तेमाल होने वाली हरी मेथी भी जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में काफी फायदेमंद है।

दरअसल हरी मेथी में प्रोटीन, फाइबर और आयरन की प्रचुरता पाई जाती है। हरी मेथी के बीज हो या पत्तियां दोनों ही जोड़ों के दर्द में काफी फायदेमंद होती हैं। मेथी के दानों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। मेथी तमाम एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण मेथी दर्द और सूजन को दूर करने के लिए कारगर, प्राकृतिक और हानि रहित उपाय है। मेथी के दानों में पेट्रोलियम ईथर एक्सट्रैक्ट नामक एक यौगिक पाया जाता है जिसमें मुख्य रूप से लिनोलिक एसिड और लिनोलेनिक एसिड शामिल हैं। इसलिए इसके दानों के सेवन से घुटने और हड्डियों के दर्द में राहत मिलती है।

हरी मेथी के कई अन्य फायदे भी हैं:

– मेथी पोटैशियम का स्त्रोत है, जो सोडियम को कम कर दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है।
– डायबीटिज रोगियों के लिए भी हरी मेथी काफी फायदेमंद होता है।
– पाचन क्रिया दुरुस्त करने एवं कब्ज से राहत दिलाने में भी हरी मेथी फायदेमंद है।
– अगर बच्चे के पेट में कीड़े हो गए हैं तो इसका इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है।
– इसकी पत्तियां पीस कर बालों में लगाने से बाल घने और काले होते हैं।
– मेथी के पत्तों को पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की रौनक बढ़ती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App