scorecardresearch

यूरिक एसिड के कारण होता है गठिया का दर्द, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

गठिया रोग में मरीज को जोड़ों का दर्द, चलने और उठने-बैठने में समस्या का सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं यूरिक एसिड को कम करने कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में-

यूरिक एसिड के कारण होता है गठिया का दर्द, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
फैटी चीजों व अधिक मीठे खानपान और पेय पदार्थों से भी यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है। इन चीजों से बचें। PHOTO-FREEPIK

अर्थराइटिस, गठिया नामक रोग बहुत ही दर्दनाक होता है। इस रोग में शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा काफी बढ़ जाती है, जिससे यूरिक एसिड के कण (क्रिस्टल के रूप में) जोड़ों के बीच जमा हो जाते हैं और उन्हें भयानक दर्द होने लगता है। मोनोसोडियम यूरेट की असामान्य चयापचय प्रक्रिया शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ाने में मदद करती है, जिससे जोड़ों में भयानक समस्या उत्पन्न हो जाती है।

इस रोग की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें रात के समय जोड़ों में दर्द और सुबह के समय अकड़न होती है। यह बीमारी आमतौर पर 40 साल की उम्र के बाद ही शुरू होती है।

शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने के कई कारण होते हैं, स्वस्थ शरीर में जो भी यूरिक एसिड बनता है, वह पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है, लेकिन अगर यह एक सीमा से ज्यादा बन जाए तो किडनी काम नहीं कर पाती है। ज्यादा और इसके परिणामस्वरूप किडनी में पथरी भी बन जाती है, साथ ही त्वचा पर सिकुड़न भी आ जाती है।

विभिन्न प्रकार की दवाएं; उदाहरण के लिए, एस्पिरिन, एलोप्यूरिनॉल, निकोटिनिक एसिड, मूत्रवर्धक दवाएं आदि के सेवन से भी उनमें यूरिक एसिड की मात्रा के कारण गाउट होने की संभावना होती है।

पुरुषों में गठिया की समस्या यौवन के दौरान और महिलाओं में रजोनिवृत्ति के दौरान सबसे ज्यादा होती है। इससे साफ है कि पुरुषों में गठिया की समस्या महिलाओं की तुलना में जल्दी होती है।

कई लोगों के पैर और घुटनों में गठिया की शुरुआत से दो-तीन साल पहले से ही दर्द होने लगता है और चलने में दिक्कत होने लगती है। गठिया का इलाज लगभग असंभव है। लेकिन थोड़े से प्रयास से दर्द से राहत मिल जाती है। अगर आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाते हैं तो गठिया में होने वाले दर्द और ऐंठन से राहत मिलती है।

जानिए गठिया से संबंधित कुछ घरेलू उपायों के बारे में

  • अगर आपको गठिया है तो रोजाना 4-5 लौंग खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।
  • दिन में 10-12 चेरी खाने से आराम मिलता है।
  • 1 चम्मच शहद, 4 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और एक गिलास पानी को मिलाकर पिएं। ऐसा रोजाना करने से गठिया के दर्द में आराम मिलता है।
  • अंगूर का अधिक से अधिक सेवन करें, इससे शरीर में यूरिक एसिड की विषाक्तता समाप्त हो जाएगी। इसमें विटामिन सी भी होता है जो शरीर को दर्द से राहत देता है।
  • फ्रेंच बीन्स का जूस निकाल कर पी लें। आप चाहें तो इसका सूप भी बना सकते हैं. इससे तुरंत आराम मिलता है। बीन्स को हल्का उबाल लें और सरसों के तेल में तड़का लगाकर खाएं, इससे भी आराम मिलेगा। इसका बना हुआ लेप जोड़ों पर लगाने से भी लाभ मिलता है।
  • पैरों को गुनगुने पानी में भिगोकर उसमें चुटकी भर नमक मिलाएं। इससे दर्द में आराम मिलता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट