गठिया रोगी डाइट में शामिल करें खजूर, जानें क्या हैं फायदे

High Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से कई परेशानियां हो जाती हैं जिनमें गाउट यानी गठिया भी एक है

High uric acid, uric acid, gout, gathiya, arthritis, joint pain, khajoorकिडनी की परेशानी दूर करने में खूजर की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती है

Gout Disease: शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से कई परेशानियां हो जाती हैं जिनमें गाउट यानी गठिया भी एक है। इस बीमारी में मरीज के शरीर के जोड़ों, घुटने, कंधे और कूल्हे में असहनीय दर्द होने लगता है। कई बार स्थिति गंभीर होने पर लोगों को चलने-फिरने तक में दिक्कत हो सकती है। ऐसे में लोग अपने दैनिक कार्यों को करने में असमर्थ हो जाते हैं। बता दें कि शरीर में जब प्यूरीन नामक प्रोटीन की अधिकता होने पर यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है। ये प्रोटीन शरीर में खाद्य पदार्थों के जरिये पहुंचता है, ऐसे में लोगों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए।

गाउट के मरीज खाएं खजूर: खजूर दिखने में बेहद छोटा लेकिन कई बड़े स्वास्थ्य गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में इसका सेवन लोगों के लिए फायदेमंद साबित होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार गठिया के मरीजों को भी खजूर खाना चाहिए।

दूर होगी दर्द की परेशानी: गठिया रोगियों को पैर दर्द या कमर दर्द की शिकायत हो सकती है, ऐसे में खजूर का सेवन लाभकारी साबित होगा। एक कप गर्म दूध में एक चम्मच गाय का घी और एक चम्मच पीसा हुआ खजूर मिलाकर सेवन करें।

स्वस्थ रहेगी किडनी: यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा होने पर लोगों की किडनी भी प्रभावित होती है, इसकी कार्य क्षमता कम हो जाती है। साथ ही, टॉक्सिक पदार्थ नहीं निकल पाने के कारण किडनी पर दबाव भी ज्यादा पड़ता है। ऐसे में खजूर के सेवन से गुर्दे को सेहतमंद रखा जा सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि किडनी की परेशानी दूर करने में खूजर की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती है। इसके पत्तों को कूटकर रस निकालकर शरबत बनाएं और सेवन करें।

हड्डियां होंगी मजबूत: गठिया के मरीजों की हड्डियां बेहद कमजोर हो जाती हैं, ऐसे में खजूर खाने से इनमें ताकत लौटेगी। खजूर में पोटैशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं।

क्या हैं दूसरे फायदे: खजूर में विटामिन, मिनरल, प्रोटीन फाइबर और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। रोजाना 2 से 3 खजूर खाने से इम्युनिटी बेहतर होती है। साथ ही, तनाव कम करने में भी ये मददगार है। पोटैशियम की मौजूदगी से ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी ये एक हेल्दी ऑप्शन साबित होता है। हालांकि, इसकी तासीर गर्म होती है, ऐसे में गर्मियों में सीमित मात्रा में ही खजूर खाएं।

Next Stories
1 इम्युनिटी बूस्ट करने में मददगार है ये मॉर्निंग ड्रिंक, मलाइका अरोड़ा ने बताई रेसिपी
2 World Liver Day: लापरवाह होने पर जानलेवा हो सकती है लिवर की ये बीमारी, जानें
3 Diabetes मरीज डाइट में शामिल करें ये सब्जियां, सलाद खाने से भी होगा लाभ – जानें
यह पढ़ा क्या?
X