ताज़ा खबर
 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है लौकी का जूस, कम होगा इन बीमारियों का खतरा

Gourd juice for health: लौकी ब्लड प्रेशर तो कम करता ही है, साथ में दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं को भी कम करता है

आयुर्वेद में ऐसा माना जाता है कि लौकी खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है

Lauki Health Benefits: खराब जीवन शैली के कारण होने वाले रोगों में ब्लड प्रेशर की परेशानी बेहद आम है। उच्च रक्तचाप के मरीजों में दिल का दौरा पड़ने का खतरा अधिक होता है। ऐसे में बचाव जरूरी है। आज के समय में भी घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल काफी प्रचलित है। लोग बीमारियों से बचने और उसके प्रभाव को कम करने में ये काफी सहायक साबित होती हैं। लौकी भी इन्हीं में से एक है जो ब्लड प्रेशर तो कम करता ही है, साथ में दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं को भी कम करता है। ऐसे में लौकी का जूस पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकता है। आइए जानते हैं विस्तार से –

कंट्रोल में रहता है ब्लड प्रेशर: आयुर्वेद में ऐसा माना जाता है कि लौकी खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इस हरी सब्जी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बेहद कम होती है। साथ ही, इसमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि लौकी में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, इस कारण भी बीपी के मरीजों को इसका सेवन करना चाहिए।

फैटी लिवर के मरीजों को मिलेगा आराम: फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लौकी का जूस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। बता दें कि लौकी में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है, साथ ही ये एंटी-ऑक्सीडेंट का भी बेहतरीन स्रोत होता है जो शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार है। ऐसे में लिवर पर से दबाव कम होगा, साथ ही फैट और सूजन कम करने में भी मदद मिलेगी। हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं रोज सुबह खाली पेट एक गिलास लौकी का जूस पीने से शरीर डिटॉक्स होगा।

यूरिक एसिड पर रहेगा नियंत्रण: विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम , जिंक, पोटैशियम और प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत माना जाता है लौकी। ये सभी पोषक तत्व शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को काबू में रखते हैं। साथ ही, ये ब्लड से टॉक्सिसिटी कम करने के लिए भी जाना जाता है। इसमें विटामिन-सी पाया जाता है जो शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ने नहीं देता है।

कैसे बनाएं लौकी का जूस: बाजार में लौकी यानी कि घीया बेहद आसानी से उपलब्ध हो जाता है। जूस बनाने के लिए इसे छील लें। फिर धनिया के साथ लौकी को मिक्सर में ग्राइंड कर लें। फिर इसमें एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच काला नमक और नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं। गिलास में निकाल कर ठंडा-ठंडा इसका सेवन करें।

Next Stories
1 Diabetes रोगी दोपहर के खाने में इन 4 चीजों को करें शामिल, काबू में रहेगा शुगर लेवल
2 चाय के साथ भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, सेहत को हो सकता है नुकसान
3 शुगर के मरीजों में ज्यादा होता है फ्रैक्चर का खतरा, High Blood Sugar से कमजोर हो सकती हैं हड्डियां
ये पढ़ा क्या ?
X