ताज़ा खबर
 

आंवला खाने से तेज होता है दिगाम, जानिए क्या हैं आंवले के फायदे

डॉक्टरों के अनुसार शरीर को रोजाना 50 मिली ग्राम विटामिन की जरुरत होती है।

आंवले में विटामिन भरपूर मात्रा में होता है।

आंवला बेहद गुणकारी माना जाता है। कहा जाता है कि आंवला खाने से बीमारियां नहीं लगती और शरीर स्वस्थ्य रहता है। आंवले में विटामिन भरपूर मात्रा में होता है। डॉक्टरों के अनुसार हमारे शरीर को रोजाना 50 मिली ग्राम विटामिन की जरुरत होती है। अगर हर रोज कोई एक आंवला भी खा लेता है तो शरीर में विटामिन की कमी नहीं रहती। गर्मियों के मौसम में शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाती है। अगर गर्मियों के मौसम में रोज आंवला खाया जाता है तो ये हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। आज हम आपके लिए आंवले के खाने के फायदे, जिन्हें अपनाकर आप आंवला का लाभ उठा सकते हैं।

छात्रों के लिए आंवले का मुरब्बा खाना बहुत फायंदेमंद बताया गया है। रोजाना आंवले का मुरब्बा खाने से दिमाग तेज होता है।

विशेषज्ञों का मानना है कि रोजना 5 ग्राम आंवले के पाउडर का सेवन करने से आप बुढ़ापे तक जवान दिखेंगे। आंवले का सेवन करने के चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती, साथ ही बाल भी काले रहते हैं।

जिन लोगों को मुधमेह की बीमारी है, उन्हें आंवले का जूस पीने की सलाह दी जाती है। आंवले का जूस पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और कुछ समय बाद मधुमेह की बीमारी खत्म हो जाती है।

गर्मियों के मौसम में कई बार नाक से खून आना शुरु हो जाता है। अगर नाक से खून आ रहा है तो आंवले के रस की कुछ बूंदे नाक में डाले दें। कुछ मिनटों में खून आना बंद हो जाएगा। अगर किसी को ये समस्या लगातार बनी हुई है तो उसे आंवले का जूस और आंवले का पेस्ट सिर पर लगाना चाहिए।

गर्मी के मौसम में कई बार खुजली की समस्या हो जाती है। जिन लोगों को खुजली की समस्या है उन्हें आंवले के पाउडर को किसी भी तेल में मिलाकर खुजली वाली जगह पर मसाज करना चाहिए। ऐसा करने से एक्जिमा जैसी बीमारियां दूर हो जाती हैं।

अगर किसी महिला को वाइट डिस्चार्ज की समस्या है तो 3 ग्राम आमला पाउडर और 6 ग्राम शहद को मिलाकर खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा लगातार करने से महिलाओं में वाइट डिस्चार्ज की समस्या दूर हो जाती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गर्मियों के मौसम में खाएंगे ये फल तो रहेंगे स्वस्थ्य
2 सावधान! फास्ट फूड या तला-भुना खाना खाने से हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां
3 ये घरेलू उपाय अपनाकर आप भगा सकते हैं अपने बदन से पसीने की बदबू
यह पढ़ा क्या?
X