ताज़ा खबर
 

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है अदरक का पानी, जानिये इस्तेमाल का सही तरीका

अदरक में मौजूद जिंजरोल, फाइबर और कैल्शियम शरीर को और भी बहुत से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीज अदरक के पानी का इस्तेमाल कैसे और कब करें-

Ginger water, Ginger water for diabetics, ginger water for weight loss, ginger water benefits, ginger water weight loss, ginger water at night, ginger water with lemon, ginger water in morning, ginger water calories, ginger water for cough, ginger water for immunityडायबिटीज के मरीज अदरक का पानी पिएं

अदरक का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में खाना बनाने के लिए किया जाता है। यह ना सिर्फ खाने में स्वाद लाता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए अदरक का पानी बेहद फायदेमंद होता है। अदरक में मौजूद विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा अदरक में मौजूद जिंजरोल, फाइबर और कैल्शियम शरीर को और भी बहुत से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीज अदरक के पानी का इस्तेमाल कैसे और कब करें-

डायबिटीज के मरीजों के लिए अदरक का पानी: अदरक के पानी में जिंक उच्च मात्रा में मौजूद होता है। यह शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है, जिससे डायबिटीज के मरीजों का शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। इसके अलावा अदरक एक कम ग्लाइसेमिक फूड भी है, इसलिए डायबिटीज रोगी इसे आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

डायबिटीज के मरीज अदरक का पानी कब पिएं: डायबिटीज के मरीज अदरक का पानी रोजाना पिएं। इससे डायबिटीज का लेवल कंट्रोल में रहेगा और उसके लक्षण भी कंट्रोल में रहते हैं।

पेट की समस्या के लिए: रोजाना अदरक का पानी पीने से पाचन क्रिया सही काम करती है। इसके सेवन से पेट से जुड़ी तमाम समस्याएं कुछ ही दिनों के अंदर बेहतर हो जाती हैं। इसके अलावा पेट में होने वाली जलन भी दूर हो जाती है।

फैट बर्न करता है: अदरक का पानी पीने से शरीर में मौजूद फैट भी बर्न होता है। इसके अलावा वजन भी कंट्रोल में रहता है। इसलिए रोजाना अदरक वाला पानी जरूर पिएं। यह मांसपेशियों को भी टोन्ड करने में मदद करता है।

उल्टी और मिचली कम करता है: उल्टी या मिचली जैसा महसूस होने पर अदरक का पानी पी लें। इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी। मॉर्निंग सिकनेस की स्थिति में भी यह पानी राहत देता है।

पीरियड्स के दर्द को कम करता है: अदरक का पानी पीने से पीरियड्स के दौरान होने वाली दर्द से राहत मिलता है। साथ ही पेट और मांसपेशियों में होने वाले ऐंठन को भी कम करता है। इसलिए दर्द महसूस होने पर अदरक वाला पानी जरूर पिएं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 COVID-19: तनाव की वजह भी बन रहा है कोरोना वायरस, एक्सपर्ट से जानें- इससे बचाव का तरीका
2 Summer Health Tips: गर्मी के मौसम में रखना चाहते हैं खुद को हेल्दी, तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स
3 COVID-19: कोरोना जैसे लक्षण दिखें तो क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज, जानिये…