ताज़ा खबर
 

कई बीमारियों से बचाता है अदरक का सेवन, जानें इसके फायदे

जाने किस किस बिमारियों से बचाता है अदरक

यह फोटो प्रतीक के रूप में प्रयोग की गई है

भारत में अदरक का इस्तेमाल खाने के साथ ही चाय में भी किया जाता है। इसके अलावा इसका सेवन कई अन्य तरीके से भी किया जा सकता है। अदरक का इस्तेमाल कई दवाईयां बनाने में भी किया जाता है। अदरक का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। अदरक ए, सी , ई, और बी- कॉम्प्लेक्स विटामिन्स, मैग्रीशियम, फारफोरस, पोटेशियम, सिलिकॉन, सोडियम, लौहा, जस्ता, कैल्शियम और बीटा- कैरोटीन आदि का अच्छा स्रोत है। अदरक का प्रयोग ताजा, सुखा, पाउडर या रस के रूप में किया जाता है। अदरक को चाय में डालकर भी पीया जाता है। अदरक के बहुत सारे उपयोग हैं जैसे अदरक का उपयोग दवाई, खाना व घरेलू उपचार में भी किया जाता हैं। चलिए आज हम आपको अदरक से दूर होने वाली कुछ बीमारियों के बारे में बताते है।

गठिया दर्द में राहत- अदरक का सेवन अपने खाने में करने के साथ-साथ गर्म अदरक के पेस्ट को हल्दी में मिलाकर दर्द वाली जगह पर दिन में दो बार लगाये। इसके साथ ही उस जगह पर अदरक के तेल की मालिश भी कर सकते है। जिससे आपको गठिया के दर्द में राहत मिलेगी ।

खांसी में फायदेमंद- अदरक एक प्राकृतिक दर्द निवारक है,इसलिए इसका प्रयोग गले की जलन व दर्द को कम करने के लिए किया जाता है। अदरक फेफड़ों से बलगम को कम करने में मदद करती है, जिससे हमें खांसी में राहत मिलती है।

माइग्रेन के दर्द करें दूर- अगर आपको माइग्रेन है तो आपको अदरक वाली चाय पीनी चाहिए जिससे आपका माइग्रेन का दर्द कम हो जायेगा।

पीरियड्स के दर्द में आराम- अदरक में ऐसे तत्व शामिल होते हैं, जिससे पीरियड्स में होने वाले दर्द को काम किया जाता है। पीरियड्स के दर्द से पीड़ित महिलाओं को दर्द से राहत पाने के लिए अदरक के पाउडर या अदरक से बने कैप्सूल का उपयोग करना चाहिए जिससे उनको दर्द से राहत मिलेगी।

मधुमेह में लाभदायक- शुगर पीड़ित लोगों को भी अदरक का सेवन करना चाहिए। इसका सेवन करके वे शुगर से होने वाले साइड इफेक्ट से बच सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App