बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है अदरक, इस तरह करें सेवन

अदरक में एंटी-इंफ्लामेट्री और एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं, जो यूरिक एसिड को काबू में रखने में असरदार मानी जाती हैं।

Uric Acid, Ginger In Uric Acid, Home Remedies
यूरिक एसिड को काबू करने में मदद कर सकती है अदरक

यूरिक एसिड एक तरह का केमिकल है, जो बॉडी में प्यूरीन नामक प्रोटीन से ब्रेकडाउन से बनता है। यूरिक एसिड शरीर के लिए वेस्ट प्रोडक्ट की तरह है, यह किडनी द्वारा फिल्टर होने के बाद मूत्र मार्ग के जरिए बॉडी से निकल जाता है। लेकिन अगर आप लगातार उच्च प्यूरीन युक्त चीजों का सेवन कर रहे हैं या फिर आपकी किडनी फिल्टर करने में समर्थ नहीं है तो ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है। शरीर में यूरिक एसिड की अधिकता के कारण यह क्रिस्टल्स के रूप में टूटकर हड्डियों के बीच इक्ट्ठा होने लगता है, जिससे गाउट की स्थिति पैदा हो सकती है।

इसके अलावा हाई यूरिक एसिड के मरीजों को जोड़ों में दर्द, सूजन और लालिमा समेत कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ की मानें तो जीवनशैली और खानपान में बदलाव करके, यूरिक एसिड की समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में अदरक बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकती है।

अदरक: अदरक में एंटी-इंफ्लामेट्री और एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं, जो यूरिक एसिड को काबू में रखने में असरदार मानी जाती हैं। इसके साथ ही यह गुण सूजन और दर्द को भी कम करते हैं। एक अध्ययन के अनुसार अदरक हाइपरयूरिसीमिया के स्तर को कम करने में मदद करता है। आप अलग-अलग तरीकों से अदरक का सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो इसका काढ़ा बनाकर या फिर चाय के रूप में सेवन कर सकते हैं।

अदरक का पानी: इसके लिए 2 कप पानी में अदरक काटकर डाल दें। कुछ देर तक भीगा रहने के बाद फिर इसका सेवन करें। नियमित तौर पर अदरक के पानी का सेवन करने से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिलती है।

त्वचा पर जलन के लिए: त्वचा की जलन को कम करने के लिए एक चम्मच कद्दूकस किए हुए अदरक को पानी में डाल दें। फिर इसमें एक कपड़े को भिगो दें। कुछ देर के लिए इस पानी को ठंडा होने के लिए रख दें और फिर प्रभावित जगह पर लगाएं। 15-30 मिनट तक इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से आपको जलन और लालिमा की समस्या से राहत मिल सकती है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट